सालों पहले गायब हुआ चर्च अचानक आया सामने, इस देश में हुई यह अजीबो-गरीब घटना
Advertisement

सालों पहले गायब हुआ चर्च अचानक आया सामने, इस देश में हुई यह अजीबो-गरीब घटना

Mexico News: इस चर्च को सैंटियागो टेंपल के रूप में जाना जाता है. 16वीं दी में फ्रायर बार्टोलोम डे ला कैसस के नेतृत्व में भिक्षुओं के एक समूह द्वारा इसक निर्माण किया गया था. 

सालों पहले गायब हुआ चर्च अचानक आया सामने, इस देश में हुई यह अजीबो-गरीब घटना

Mexico Church News: मेक्सिकी में 16वीं सदी का एक चर्च अचानक सुर्खियों में आ गया है. यह चर्च पानी में डूब गया था लेकिन अब यह फिर से बाहर निकल आया है. दरअसल इस क्षेत्र में भयंकर सूखा पड़ रहा है. इस चर्च को सैंटियागो टेंपल के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर कम जल स्तर की अवधि के दौरान आंशिक रूप से यह दिखाई देता रहा है. हालांकि, उच्च तापमान और बारिश की अनुपस्थिति, जिसने पिछले सप्ताह पूरे मेक्सिको में आठ लोगों की जान ले ली है, ने संरचना को पूरी तरह से उजागर कर दिया है.  लोग अब कारों और मोटरसाइकिलें इसके दरवाजे तक लेकर आ रहे हैं.

यूरो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक एक दोस्त के मोटरसाइकिल पर चर्च देखने आए जोस एडुआर्डो ज़िया ने बताया, 'यह देखना बहुत सुंदर और प्रभावशाली है कि इतने सालों के बाद भी छोटा चर्च अभी भी मौजूद है.'

fallback

फ्रायर बार्टोलोम डे ला कैसस के नेतृत्व में भिक्षुओं के एक समूह द्वारा निर्मित, सैंटियागो टेंपल चियापास क्षेत्र के क्वेचुला इलाके में स्थित है. 30 फीट तक ऊंची दीवारों के साथ, संरचना 183 फीट लंबी और 42 फीट चौड़ी है. इसकी घंटी टॉवर 48 फीट की ऊंचाई तक पहुंचती है.

1960 में डूब गया चर्च
1960 में एक बांध के निर्माण की वजह से यह चर्च पानी के नीचे डूब गया था. पानी में वर्षों डूबे रहने के बावजूद, प्राचीन चर्च ने अपनी जटिल वास्तुशिल्प सुविधाओं को उल्लेखनीय रूप से बनाए रखा है.

घटते जल स्तर से मछुआरों का जीवन प्रभावित
जलाशय में कम जल स्तर ने स्थानीय मछुआरों को प्रभावित करना शुरू कर रहा है, जो तिलापिया मछली पालन में भी संलग्न हैं.

इलाके के एक मछुआरे डारिनेल गुतिएरेज़ कहते हैं, 'लगभग पांच महीने पहले, पानी अत्यधिक घटने लगा था.' उन्होंने कहा, 'मैं अपने परिवार की देखभाल कैसे करूं? अभी, मेरे पास कुछ भी नहीं है.'

पूरे मेक्सिको में चल रही है हीटवेव
मेक्सिको को प्रभावित करने वाली हीटवेव सिर्फ चियापास तक ही सीमित नहीं है. देश के अन्य क्षेत्रों, जैसे दक्षिण में युकाटन और उत्तर में नुएवो लियोन में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है.

यहां तक कि मैक्सिको सिटी, जहां की जलवायु सुहावनी है, में भी पिछले एक सप्ताह में तापमान 35 डिग्री तक पहुंच गया है.

Trending news