US Shutdown: अमेरिका में ऐन मौके पर शटडाउन का खतरा टला, संसद में यूं निकला बचाव का आखिरी रास्ता
Advertisement
trendingNow11895264

US Shutdown: अमेरिका में ऐन मौके पर शटडाउन का खतरा टला, संसद में यूं निकला बचाव का आखिरी रास्ता

US Shutdown latest news: अमेरिका से बड़ी खबर आ रही है, जहां पर शटडाउन का खतरा अब टल गया है.

Joe Biden file photo

Threat of shutdown in America averted: अमेरिका में 1 अक्टूबर से जो शटडाउन का खतरा मंडरा रहा था वह फिलहाल टल गया है. संकट का सबब बने इस शटडाउन को रोकने के लिए एक बिल पास कर दिया है. अमेरिकी संसद के निचले सदन यानी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और उच्च सदन सीनेट (कांग्रेस) ने संघीय सरकार को 45 दिनों तक फंडिंग दिए जाने के विधेयक को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 17 नवंबर तक एजेंसियों के वित्त पोषण के लिए संसद द्वारा पारित विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. 

ऐसे निकला शटडाउन रोकने का रास्ता

न्यूज़ एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक ये फंडिंग बिल बहुत ही जल्दबाजी में पास किया गया है. इसमें यूक्रेन को देने वाली सहायता को कम कर दिया गया है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने ‘शटडाउन’ टालने के लिए जो Stopgap Funding बिल रखा था उसे प्रतिनिधि सभा ने 335-91 वोट के अंतर से पारित कर दिया है. इस बीच ये खबर भी आ रही है कि रिपब्लिकन पार्टी ने खर्चों में अत्यधिक कटौती की मांग छोड़ दी है.

fallback

असमंजस की स्थिति बरकरार

इस बिल के पास होने से राष्ट्रपति बाइडेन को बड़ी राहत मिल गई है. क्योंकि सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब शटडाउन का खतरा कम से कम 17 नवंबर तक के लिए टल गया है. लेकिन सीनेट में अगले कदमों को लेकर अभी असमंजस की स्थिति बरकरार है. आने वाले हफ्तों में अमेरिकी संसद को और भी बड़े संकट का जोखिम उठाना पड़ सकता है, क्योंकि सरकार को धन देने की आवश्यकता होगी. अगर रविवार यानी 1 अक्टूबर से पहले बिल पास नहीं होता तो संघीय कर्मचारियों को मजबूरत छुट्टी पर जाना पड़ता. यानी करीब 20 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और आरक्षित सैन्य सैनिकों को बिना वेतन के काम करना पड़ता.

fallback

 

बिल क्या शामिल और क्या नहीं?

इस फंडिंग बिल में यूक्रेन को देने वाली सहायता को सीमित कर दिया गया है, क्योंकि देश के कई सांसदों ने इसका कड़ा विरोध किया था. इस बिल के तहत संघीय आपदा सहायता में 16 बिलियन डॉलर का इजाफा किया गया है. बताया जा रहा है कि सदन में कई दिनों की उथल-पुथल के बाद, स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने अपने पद को खतरे में डालकर बिल पारित करने के लिए डेमोक्रेट्स पर भरोसा किया था.

Trending news