डोनाल्ड ट्रंप कर रहे थे आलोचना तभी ‘अनॉनिमस’ शब्द बोलने पर लड़खड़ा गई जुबान
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप कर रहे थे आलोचना तभी ‘अनॉनिमस’ शब्द बोलने पर लड़खड़ा गई जुबान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयार्क टाइम्स के एक लेख की आलोचना करते हुए दो अलग-अलग मौके पर ‘अनॉनिमस’ शब्द का उच्चारण करने की कोशिश की लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए. 

वायरल हुए एक वीडियो में ट्रंप न्यूयार्क टाइम्स में प्रकाशित लेख का जिक्र करते हैं.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयार्क टाइम्स के एक लेख की आलोचना करते हुए दो अलग-अलग मौके पर ‘अनॉनिमस’ शब्द का उच्चारण करने की कोशिश की लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए.  माना जा रहा है कि ऑप-एड ‘आई एम पार्ट ऑफ द रेसिस्टेंस इनसाइड द ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन’ को किसी वरिष्ठ अधिकारी ने लिखा था.  इस लेख में ट्रंप प्रशासन की आलोचना की गई है. मोंटाना में गुरूवार को अपने समर्थकों से बात करते हुए ट्रंप ने उस लेख की आलोचना की जिसमें व्हाइट हाउस के भीतर की जिंदगी की बेतरतीब तस्वीर पेश की गयी है.

वायरल हुए एक वीडियो में ट्रंप न्यूयार्क टाइम्स में प्रकाशित लेख का जिक्र करते हैं.  इसमें अनॉनिमस (अनाम) का वह सही से उच्चारण नहीं कर पाते. ऐसा लगता है कि वह ‘अनोन-मस’ बोल रहे हों.  इस शब्द को बोलते हुए जब उनकी जुबान लड़खड़ाती है तो लगता है कि वह ‘अनोन-मस’ बोल रहे हैं. ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के बारे में पांच सितंबर को न्यूयार्क टाइम्स में एक लेख छपा था.  इसमें लेखक का नाम नहीं था 

fallback

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप ने अदालत से की जांच की मांग, कहा- बेनाम लेखक की जल्द हो पहचान
मेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अटॉर्नी जनरल से मुलाकात कर न्यूयॉर्क टाइम्स में लिखने वाले बेनाम अधिकारी लेखक के बारे में जानकारी देने को कहा. गौरतलब है कि बुधवार को न्यूयॉर्क टाइम्स में एक अज्ञात व्यक्ति का लेख प्रकाशित हुआ था जिसमें लिखा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे तरीके से काम कर रहे हैं जो ‘‘हमारे गणतंत्र की स्थिति के लिए हानिकारक है. लेख प्रकाशित होने के बाद लेखक के नामों पर कयास लगास लगाए जा रहे हैं जिनमें प्रशासन के बड़े बड़े नाम भी शामिल हैं. अखबार विरले ही बेनाम लेख प्रकाशित करता है अखबार ने कहा है कि वह लेखक के अनुरोध पर नाम का खुलासा नहीं कर रहा है. 

एक बेनाम अधिकारी ने लगाया आरोप, कहा- ट्रंप के कदम 'देश की स्थिति के लिए हानिकारक' हैं
अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लिखा है जिसमें कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे तरीके से काम कर रहे हैं जो ‘‘हमारे गणतंत्र की स्थिति के लिए हानिकारक है. ’’ डोनाल्ड ट्रंप ने इसे ‘‘देशद्रोह’’ और ‘‘कायरतापूर्ण’’ बताया.‘‘आई एम पार्ट ऑफ द रेसिस्टेंस इनसाइड द ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन’’ नामक लेख में अधिकारी ने कहा कि उन्होंने और उनकी जैसी सोच के सहकर्मियों ने राष्ट्रपति के एजेंडा और उनके खराब रुझानों को रोकने का आह्वान किया है.

fallback

बिना नाम और परिचय वाले इस लेख में लेखक ने दावा किया कि ट्रंप अपने राष्ट्रपति पद के लिए ऐसी परीक्षा का सामना कर रहे हैं जो पहले कभी किसी आधुनिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने नहीं की. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक ट्वीट कर लेखक की पहचान पुरुष के तौर पर की है. अखबार विरले ही बेनाम लेख प्रकाशित करता है. अखबार ने कहा कि वह लेखक के अनुरोध पर ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी के नाम का खुलासा नहीं कर रहा है. अधिकारी ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि प्रशासन सफल हो और मानते हैं कि उनकी कई नीतियों ने पहले ही अमेरिका को सुरक्षित तथा समृद्ध बनाया.  

अमेरिका: ट्रंप ने न्यूयॉर्क टाइम्स से की मांग, लेख लिखने वाले 'बुजदिल' के नाम का हो खुलासा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क टाइम्स से उस ‘‘बुजदिल’’के नाम का खुलासा करने की मांग की है जिसने एक विस्फोटक लेख लिख कर उनके कार्यकाल को अब तक के सबसे गंभीर संकट में डाल दिया है. ट्रंप ने मोंटाना के बिलिंग्स में गुरुवार को अपने समर्थकों की रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कोई नहीं जानता कि वह कौन है’’ उन्होंने कहा, ‘‘‘डीप स्टेट’ के अज्ञात कारिंदे अपने खुफिया एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए मतदाताओं की अवहेलना कर रहे हैं और ये लोकतंत्र के लिए वास्तविक खतरा हैं’.

रिपब्लिक पार्टी हलके में जब किसी चीज में साजिश बताने की कोशिश होती है तो ‘डीप स्टेट’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है जो सरकार के अधीन नीति निर्माण करने वाले ऐसे अपेक्षाकृत स्थाई निकायों को कहते हैं जिनकी नीतियां और कार्यक्रम सत्ता परिवर्तन के बावजूद लंबे अरसे तक अप्रभावित रहते हैं.उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि मामले की जांच के लिए रिपोर्टरों को प्रोत्साहित करने से पहले पेपर को अधिकारी का नाम प्रकाशित करना चाहिए.

इनपुट भाषा से भी

Trending news