ट्रंप का एशिया दौरा दर्शाता है कि अमेरिका ही विश्व की सबसे बड़ी शक्ति: निक्की हेली
Advertisement

ट्रंप का एशिया दौरा दर्शाता है कि अमेरिका ही विश्व की सबसे बड़ी शक्ति: निक्की हेली

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली का कहना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एशिया यात्रा दर्शाती है कि अमेरिका एक बार फिर नेतृत्व करने को तैयार है.

 क्षेत्रीय विकास एवं समृद्धि को संभव बनाएंगे.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली का कहना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एशिया यात्रा दर्शाती है कि अमेरिका एक बार फिर नेतृत्व करने को तैयार है. वहीं इस दौरे ने उत्तर कोरिया की ओर से प्रदत सुरक्षा खतरों का जवाब देने और एक स्वतंत्र एवं खुले हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देना की अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को मजबूत किया है. हेली ने कहा,‘‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का हालिया एशिया दौरा दर्शाता है कि अमेरिका एक बार फिर विश्व के इस महत्वपूर्ण क्षेत्र का नेतृत्व करने को तैयार है. इसमें अपने दोस्तों एवं सहयोगियों के साथ दृढ़ता से खड़े रहना, हमें धमकाने वालों को जवाब देना और अमेरिका के लोगों एवं अमेरिकी व्यापार के हित में काम करना शामिल है.

  1. अमेरिका एक बार फिर नेतृत्व करने को तैयार है.
  2. अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को मजबूत किया है
  3. राष्ट्रपति ने नए निवेश कर समृद्धि की दिशा में कदम उठाया,

’’राष्ट्रपति के अपने 12 दिन के एशियाई दौरे से लौटने के एक दिन बाद उन्होंने कहा कि ट्रंप के दौरे ने उत्तर कोरिया द्वारा पेश किए जा रहे सुरक्षा खतरों का जवाब देने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को मजबूत किया है. उन्होंने कहा,‘‘किम जोंग-उन पहले से कहीं अधिक अलग-थलग पड़ गए हैं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा पारित अभी तक के सबसे शक्तिशाली प्रतिबंध प्रस्ताव की मार झेल रहे हैं.

 डोनाल्ड ट्रंप ने की पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ, भारतीय अर्थव्यवस्था को बताया ‘चकित करने वाला’

’’हेली ने कहा कि आखिरकार, राष्ट्रपति ने निष्पक्ष व्यापार और नए निवेश का प्रचार कर अमेरिकी समृद्धि की दिशा में कदम उठाया, जिससे परिश्रमी अमेरिकी नागरिकों को नई नौकरियां मिल पाएंगी. व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप की पांच देशों की एशिया यात्रा से मौजूदा संबंध मजबूत हुए हैं और उच्च मानक नियमों को बढ़ाया है जो क्षेत्रीय विकास एवं समृद्धि को संभव बनाएंगे. 

Trending news