तख्तापलट की कोशिश के बाद तुर्की ने बढ़ाए पुलिस के अधिकार
Advertisement

तख्तापलट की कोशिश के बाद तुर्की ने बढ़ाए पुलिस के अधिकार

तुर्की ने राष्ट्रपति रेचप तैयब अर्दोगान के खिलाफ विफल तख्तापलट में हिस्सा लेने वाले संदिग्धों के खिलाफ आज व्यापक कार्रवाई को आगे बढाते हुए लोगों को हिरासत में रखने के संबंधी पुलिस के अधिकारों में इजाफा किया एवं 1000 से अधिक निजी विद्यालयों को बंद कर दिया।

तख्तापलट की कोशिश के बाद तुर्की ने बढ़ाए पुलिस के अधिकार

इस्तांबुल : तुर्की ने राष्ट्रपति रेचप तैयब अर्दोगान के खिलाफ विफल तख्तापलट में हिस्सा लेने वाले संदिग्धों के खिलाफ आज व्यापक कार्रवाई को आगे बढाते हुए लोगों को हिरासत में रखने के संबंधी पुलिस के अधिकारों में इजाफा किया एवं 1000 से अधिक निजी विद्यालयों को बंद कर दिया।

बागी सैनिकों द्वारा बंदूकों, टैंकों और एफ-16 की मदद से राष्ट्रपति को अपदस्थ करने की कोशिश के एक हफ्ते बाद अर्दोगान सरकार ने सरकार के दुश्मन समझे जाने वाले हजारों लोगों को पकड़ा या बर्खास्त कर दिया जिनमें उनके अंकारा महल की रखवाली करने वाले करीब 300 अधिकारी भी हैं। लेकिन इस जबर्दस्त कार्रवाई की वैश्विक आलोचना पर अपनी पहली रिहाई में तुर्की ने 1200 सैनिकों को रिहा कर दिया।

आपातकाल के तीसरे दिन घोषित सरकारी गजट के हिसाब से पुलिस के अधिकारों में वृद्धि के तहत संदिग्ध अब बिना आरोप के चार दिनों के बजाय एक महीने तक हिरासत में रखे जा सकते हैं। अर्दोगान ने कहा है कि तीन महीने का आपातकाल होगा।

हालांकि इस डर से कि राजनीतिक रूप से मजबूत अर्दोगान अपने शासन को और मजबूत बनायें और उत्पीड़न के माध्यम से असंतोष के स्वर को कुचलेंगे, पश्चिमी नाटो सहयोगियों के साथ तुर्की के संबंध तनावपूर्ण हो गये हैं और यूरोपीय संघ में शामिल होने की उसकी लंबित कोशिश पर अनिश्चितता के बादल गहरा गए है।

Trending news