बेल्जियम में स्वीडन के दो नागरिकों की हत्या, हमलावर ने खुद को बताया ISIS का सदस्य, कहा- मैंने बदला लिया
Advertisement

बेल्जियम में स्वीडन के दो नागरिकों की हत्या, हमलावर ने खुद को बताया ISIS का सदस्य, कहा- मैंने बदला लिया

Belgium News: बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू ने एक्स पर कहा, ‘ब्रुसेल्स में आज रात स्वीडिश नागरिकों पर हुए जघन्य हमले के बाद मैंने स्वीडिश प्रधानमंत्री के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की है.’ 

बेल्जियम में स्वीडन के दो नागरिकों की हत्या, हमलावर ने खुद को बताया ISIS का सदस्य, कहा- मैंने बदला लिया

World News In Hindi: सोमवार रात मध्य ब्रुसेल्स में दो स्वीडिश नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और एक तीसरा व्यक्ति घायल हो गया. रायटर्स के मुताबिक खुद को इस्लामिक स्टेट का सदस्य बताने वाले एक व्यक्ति ने ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में जिम्मेदारी ली.

संदिग्ध हमलावर गोलीबारी के बाद घटनास्थल से भाग गया. बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू हो गया और बेल्जियम को अपने आतंकी अलर्ट को उच्चतम स्तर तक बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

अपराध का इजरायल फिलिस्तीन संघर्ष से संबंध नहीं
बेल्जियम के एक संघीय अभियोजक ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हमलावर, जो अभी भी फरार है, का इजरायल और फिलिस्तीनियों आतंकवादियों के बीच हाल ही में फिर से शुरू हुए संघर्ष से कोई संबंध था.

अभियोजन ने कहा कि हमले का संभावित मकसद पीड़ितों की स्वीडिश राष्ट्रीयता थी. संघीय अभियोजक ने कहा कि घायल तीसरा पीड़ित एक टैक्सी ड्राइवर है.

स्वीडन में हुई इन घटनाओं ने किया मुस्लिमों को नाराज
बता दें अगस्त में स्वीडन ने अपने आतंकी अलर्ट को दूसरे उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया, विदेशों में स्वीडिश हितों के खिलाफ खतरों में वृद्धि की चेतावनी दी. स्वीडन में इस्लाम की पवित्र पुस्तक को जलाने और अन्य कृत्यों से मुस्लिम नाराज हो गए और जिहादियों से धमकियां मिलने लगीं.

खुद को अब्देसलेम अल गुइलानी बताने वाले संदिग्ध हमलावर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो में दावा किया कि वह अल्लाह के लिए लड़ने वाला है.

अभियोजक ने ब्रुसेल्स के निवासियों से खतरा टलने तक घर के अंदर ही रहने का आह्वान किया. यूरोपीय आयोग के कर्मचारियों को भी घर के अंदर रहने की सलाह दी गई.

बेल्जियम पीएम ने की स्वीडन के प्रधानमंत्री से बात
बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था), पर पुष्टि की कि पीड़ित स्वीडिश थे.

डी क्रू ने एक्स पर कहा, ‘ब्रुसेल्स में आज रात स्वीडिश नागरिकों पर हुए जघन्य हमले के बाद मैंने स्वीडिश प्रधानमंत्री के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की है.’ उन्होंने कहा, हमारी संवेदनाएं उन परिवारों और दोस्तों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. करीबी साझेदार के रूप में, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई संयुक्त है.’

स्वीडन के न्याय मंत्री गुन्नार स्ट्रोमर ने रॉयटर्स को बताया कि जो कुछ हुआ उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकार बेल्जियम के अधिकारियों के साथ गहनता से काम कर रही है.

बेल्जियम में स्वीडनवासियों को भेजा जाएगा ये संदेश
स्वीडिश प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन ने कहा कि बेल्जियम में सभी स्वीडनवासियों को उनके फोन पर एक टेक्स्ट संदेश भेजा जाएगा जिसमें उनसे सतर्क रहने और बेल्जियम के अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया जाएगा.

बेल्जियम के आंतरिक मंत्री ने कहा कि ‘संभावित आतंकवादी मकसद’ के कारण जांच संघीय अभियोजक के हाथों में थी.

बेल्जियम के एक अखबार ने कहा कि संभावना है कि पीड़ित दो फुटबॉल समर्थक थे. बेल्जियम सोमवार शाम को यूरो 2024 क्वालीफाइंग मैच में स्वीडन की मेजबानी कर रहा था. सुरक्षा कारणों से मैच को मध्यांतर में रोक दिया गया.

यह गोलीबारी ऐसे समय में हुई है जब इज़राइल-हमास संघर्ष से जुड़े कुछ यूरोपीय देशों में सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं. शुक्रवार को एक शिक्षक की चाकू मारकर हत्या किए जाने के बाद फ्रांस अपनी सड़कों पर 7,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात कर रहा है, जिसकी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ‘बर्बर इस्लामी आतंकवाद’ के रूप में निंदा की.

हमलावर ने क्या कहा?
स्व-घोषित अपराधी द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश की मीडिया ट्रांस्क्रिप्ट के अनुसार, उसने कहा, ‘इस्लामिक अभिवादन अल्लाहु अकबर. मेरा नाम अब्देसलेम अल गुइलानी है और मैं अल्लाह के लिए एक लड़ाकू हूं. मैं इस्लामिक स्टेट से हूं. हम उससे प्यार करते हैं जो हमसे प्यार करता है और हम उससे नफरत करते हैं जो हमसे नफरत करता है. हम अपने धर्म के लिए जीते हैं और हम अपने धर्म के लिए मरते हैं. अल्हम्दुलाह. आपके भाई ने मुसलमानों का बदला लिया. मैंने अब तक 3 स्वीडिश लोगों को मार डाला है. अल हम्दुलाह. 3 स्वीडिश, हां. जिनके साथ मैंने कुछ गलत किया है, वे मुझे माफ कर दें. और मैं सभी को माफ करता हूं. सलाम अलेकुम.’

बेल्जियम मीडिया ने कहा कि ब्रुसेल्स में घातक हमले के बाद फ्रांस बेल्जियम के साथ सीमा पर नियंत्रण कड़ा कर रहा है. बेल्जियम के संकट केंद्र ने जनता को राजधानी में कोई भी अनावश्यक यात्रा न करने की चेतावनी दी.

(इनपुट – रॉयटर्स)

 

Trending news