फिलीपींस: भीषण तूफान 'मंगखुत' के बाद भूस्खलन, 12 लोगों की मौत 6 लापता
Advertisement

फिलीपींस: भीषण तूफान 'मंगखुत' के बाद भूस्खलन, 12 लोगों की मौत 6 लापता

उत्तरी फिलीपीन में भीषण तूफान ‘मंगखुत’ के बाद भूस्खलन होने से शनिवार को कई मकान नष्ट हो गए और 12 लोगों की मौत हो गई तथा छह अन्य लापता हो गये. 

तेज हवाओं और बारिश के कारण कई मकान नष्ट हो गये और भूस्खलन हुआ..(फोटो- Reuters)

तुगेगराओ: उत्तरी फिलीपीन में भीषण तूफान ‘मंगखुत’ के बाद भूस्खलन होने से शनिवार को कई मकान नष्ट हो गए और 12 लोगों की मौत हो गई तथा छह अन्य लापता हो गये. बेगुई शहर के मेयर मुरिसियो डोमोगान ने बताया कि इस पहाड़ी शहर में तीन लोगों की मौत हो गई और छह अन्य लापता हो गए. तेज हवाओं और बारिश के कारण कई मकान नष्ट हो गये और भूस्खलन हुआ. ‘मंगखुत’ के यहां पहुंचने पर 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. ‘मंगखुत’ तड़के लूज़ोन द्वीप के उत्तरी हिस्से से यहां पहुंचा. उसके चलते कई मकानों की छतें उड़ गईं, पेड़ गिर गए और बिजली की आपूर्ति ठप्प पड़ गई.

रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेनजाना ने फोन पर बताया,‘‘अभी भी जीवन मरण की स्थिति बनी हुई है.’’ मौसम विज्ञानियों ने कहा कि 10 उत्तरी प्रांतों में भी तूफान की चेतावनी अभी बनी हुई है जिससे विनाशकारी हवाएं चल सकती है. चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र अलर्ट जारी करते हुए कहा कि मंगखुत रविवार की दोपहर या शाम को गुआंगडोंग प्रांत के तट पर पहुंच सकता है.

fallback

चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि गुआंगडोंग के लिए हेलीकॉप्टरों और नौकाओं को भेजा गया है. इस बीच चीन और फिलीपीन चीनी विदेश मंत्री वांग यी की यात्रा को स्थगित करने पर सहमत हो गये है. यी की यह यात्रा रविवार से शुरू होनी थी. गौरतलब है कि 2013 में फिलीपीन में तूफान हेयान से 7,300 से अधिक लोगों की मौत या लापता हो गये थे. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news