दिवाली पर संयुक्त राष्ट्र ने किया कुछ ऐसा, जानकर हर भारतीय कहेंगे 'वाह, वाह...'
Advertisement

दिवाली पर संयुक्त राष्ट्र ने किया कुछ ऐसा, जानकर हर भारतीय कहेंगे 'वाह, वाह...'

संयुक्त राष्ट्र ने दिवाली को यादगार बनाने के लिए डाक टिकट जारी किया है. भारत ने दिवाली के अवसर पर विशेष डाक टिकटें जारी करने के लिए बुधवार को संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन को धन्यवाद दिया है.

संयुक्त राष्ट्र में अपने ही अंदाज में दिवाली मनाई गई.

संयुक्त राष्ट्र: रोशनी का त्योहार दिवाली अब केवल भारत ही नहीं दुनियाभर में मनाई जाती है. जीवन के अंधियारे को दूर कर रोशनी की ओर कदम बढ़ाने की प्रेरणा देने वाले इस त्योहार को संयुक्त राष्ट्र में भी अपने ही अंदाज में मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र ने दिवाली को यादगार बनाने के लिए डाक टिकट जारी किया है. भारत ने दिवाली के अवसर पर विशेष डाक टिकटें जारी करने के लिए बुधवार को संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन को धन्यवाद दिया है. 

संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन ने दिवाली उत्सव मनाने के लिए 19 अक्टूबर को एक विशेष कार्यक्रम पत्र जारी किया था. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, 'अच्छाई और बुराई के बीच संघर्ष हर दिन होता है. रोशनी के पावन त्योहार के अवसर पर दिवाली डाक टिकटों की पहली खेप पर बुराई पर अच्छाई की जीत की हमारी साझा प्रार्थना को दर्शाने के लिए यूएन स्टांप का धन्यवाद.'

1.15 डॉलर मूल्य वर्ग की इस शीट में 10 डाक टिकटें और नाम-पत्र जारी किए हैं जिसमें त्योहार पर रोशनी और दिए दर्शाए गए हैं. इस कागज की पृष्ठभूमि में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की जगमगाती इमारत और त्योहार के भाव को मनाने के लिए “हैप्पी दिवाली’’ का संदेश नजर आता है.

अंधकार पर प्रकाश की विजय का उत्सव है दिवाली: पोम्पियो
उधर, दिवाली के मौके पर दुनियाभर के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को कहा कि यह अंधकार पर प्रकाश की जीत का उत्सव है. उन्होंने कहा कि यह प्रार्थना का भी समय है जब लोग बिना किसी इनाम या भुगतान के निस्वार्थ सेवा करते हैं. पोम्पियो ने दिवाली के संदेश में लोगों को आनंददायक एवं समृद्धि वाले अवकाश की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ‘प्रकाश के पर्व’ के नाम से भी चर्चित दिवाली अंधकार पर प्रकाश की विजय मनाने का विशेष मौका है.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि दुनियाभर में करीब एक अरब लोग दिये जलाकर इस बात को याद करेंगे कि बुराई पर अंतत: अच्छाई, अज्ञानता पर ज्ञान और कटुता पर दया की जीत होती है. पोम्पियो ने कहा, ‘जो इस उत्सव के मौके पर झालरों से अपने घरों को सजा रहे हैं, मैं अमेरिका में दिवाली मना रहे हमारे मित्रों की उपलब्धियों को भी सराहना चाहता हूं, उन्होंने हर दिन हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है.’ 

‘सीनेट इंडिया कॉकस’ के सहअध्यक्ष सीनेटर जॉन कार्यिन ने कहा कि दिवाली से हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होती है और टेक्सास में हजारों भारतीय अमेरिकी सहित दुनियाभर में लाखों लोग प्रकाश के इस पर्व को मनाते हैं.

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित पहली हिन्दू तुलसी गबार्ड ने वीडियो संदेश में कहा कि दिवाली साल का वह विशेष समय होता है जहां दुनियाभर के लोग एकसाथ आकर भगवान रामचंद्र के कई साल के वनवास से अयोध्या लौटने के सम्मान में दिये जलाते हैं और अंधकार पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अज्ञानता पर ज्ञान की विजय का उत्सव मनाते हैं.

Trending news