US Election 2024: कौन हैं राबर्ट एफ कैनेडी जूनियर, जो बिगाड़ सकते हैं बाइडेन का 'खेल'
Advertisement

US Election 2024: कौन हैं राबर्ट एफ कैनेडी जूनियर, जो बिगाड़ सकते हैं बाइडेन का 'खेल'

Robert F. Kennedy Jr: रॉबर्ट फ्रांसिस कैनेडी जूनियर ने अपना करियर पहले एक वकील के रूप शुरू किया. इसके बाद वह एक एक्सिटविस्ट और फिर नेता के तौर पर मशहूर हुए

US Election 2024: कौन हैं राबर्ट एफ कैनेडी जूनियर, जो बिगाड़ सकते हैं बाइडेन का 'खेल'

Robert F. Kennedy Jr News: रॉबर्ट फ्रांसिस कैनेडी जूनियर, जिन्हें केवल आरएफके जूनियर के नाम से जाना जाता है, अमेरिका के आगामी राष्ट्रपति चुनावों में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. उनकी कोशिश देश में गहरी जड़ें जमा चुकी दो-दलीय प्रणाली को बाधित करने की है. मंगलवार (26 मार्च) को, उन्होंने 38 वर्ष की सिलिकॉन वैली वकील निकोल शानहन (Nicole Shanahan) को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना है. Google के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन की पूर्व पत्नी, 38 वर्षीय शानहन ने पहले कभी राजनीतिक पद के लिए कोशिश नहीं की है.

जानते हैं कौन हैं आरएफके जूनियर जिन्होंने चुनाव में खड़ा होकर लोगों राजनीतिक मुकाबले को दिचलस्प बना दिया है.

पूर्व राष्ट्रपति के भतीजे
आरएफके जूनियर पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी जनरल और सीनेटर रॉबर्ट एफ कैनेडी के बेटे और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के भतीजे हैं.

70 वर्षीय आरएफके ने अपना करियर पहले एक वकील के रूप शुरू किया. इसके बाद वह एक एक्सिटविस्ट और फिर नेता के तौर पर मशहूर हुए.

लॉ स्कूल पूरा करने के बाद, आरएफके जूनियर ने मैनहट्टन के सहायक जिला अटॉर्नी के रूप में कुछ समय तक काम किया.

पर्यावरण एक्टिविस्ट के रूप में काम
इसके बाद, उन्होंने एनवायरनमेंट लॉ की तरफ रुख किया और प्राकृतिक संसाधन रक्षा परिषद के लिए एक वकील के रूप में काम किया. उन्होंने रिवरकीपर (Riverkeeper) का भी नेतृत्व किया जो न्यूयॉर्क की हडसन नदी और उसके आसपास के जलक्षेत्र की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध एक गैर-लाभकारी संस्था है. 1999 में, टाइम पत्रिका ने उनकी पर्यावरण सक्रियता के लिए उन्हें 'हीरो फॉर प्लानेट' के रूप में सम्मानित किया.

पिछले ढाई दशकों में, आरएफके जूनियर अमेरिका में सबसे बड़ी एंटी वैक्सीन आवाजों में से एक रहे हैं. उन्हें कई वैज्ञानिक रूप से खारिज किए गए कॉन्सपिरेसी थ्योरी को फैलाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

अपने पिता और चाचा की तरह, आरएफके जूनियर आजीवन डेमोक्रेट रहे हैं. उन्होंने पिछले साल पार्टी के प्राइमरीज़ में राष्ट्रपति बाइडेन को भी चुनौती दी लेकिन हार गए.

बिडेन के लिए खेल बिगाड़ने वाला उम्मीदवार
हालांकि इतिहास में किसी भी तीसरे पक्ष के उम्मीदवार ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद नहीं जीता है आरएफके जूनियर के भी इस तथ्य को बदलने की संभावना नहीं है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि सत्तर वर्षीय व्यक्ति ने डेमोक्रेटिक पार्टी को चिंतित कर दिया है.

रियलक्लियरपोलिंग के अनुसार, कैनेडी को वर्तमान में राष्ट्रपति चुनावों में औसतन लगभग 12 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं. ये उन्हें राष्ट्रपति पद दिलाने के लिए तो काफी नहीं है लेकिन उनके खेल को बिगाड़ने वाला बनने के लिए पर्याप्त हैं.

डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े एक सर्वेक्षणकर्ता सेलिंडा लेक ने वोक्स को बताया कि उनकी कंपनी की तरफ से किए जा रही पोलिंग और फोकस ग्रुप्स से पता चलता है कि कैनेडी वोटर्स को बाइडेन से खींच लेंगे.

आरएफके जूनियर का चुनावी अभियान तथाकथित 'डबल-हैटर्स' के जैसा दिखाई पड़ता है - जो डोनाल्ड ट्रंप के कड़े विरोधी हैं, लेकिन साथ ही जो बाइडेन और उनके राष्ट्रपति पद से असंतुष्ट हैं.

Trending news