अमेरिका ने आईएसआईएस के चार आतंकियों पर रखा 2 करोड़ डॉलर का इनाम
Advertisement

अमेरिका ने आईएसआईएस के चार आतंकियों पर रखा 2 करोड़ डॉलर का इनाम

  अमेरिका ने ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के चार आतंकियों का सुराग देने वालों को 2 करोड़ डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपये) इनाम देने की घोषणा की है।

वाशिंगटन:  अमेरिका ने ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के चार आतंकियों का सुराग देने वालों को 2 करोड़ डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपये) इनाम देने की घोषणा की है।

आईएसआईएस के इन आतंकियों के नाम हैं अब्दुल अल रहमान मुस्तफा अल कदली, अबु मोहम्मद अल अदनी, तरखान तेयूराजोविच बतीराशविली और तारीक बिन अल तहर। अमेरिकी सरकार ने मुस्तफा अल कदली पर 70 लाख डॉलर का इनाम रखा है। कहा जाता है कि कदली ईराक में आतंकी गतिविधियों का संचालन करने वाला शीर्ष कमांडर है। इसके साथ ही दो अन्य आतंकियों अदनी और बतीराशविली पर 50-50 लाख डॉलर और तहर पर 30 लाख डॉलर का इनाम रखा है।

अदनी आतंकी संगठन आईएस का आधिकारिक प्रवक्ता बताया जाता है, जबकि बतीराशविली उत्तरी सीरिया में अपने संगठन के लिए युद्ध नीतियां तय करने के लिए जाना जाता है। वहीं, तहर संगठन के आत्मघाती बम दस्ते का कमांडर है। खूंखार आतंकियों के लिए अमेरिका की ओर से 'रिवार्ड फॉर जस्टिस' प्रोग्राम के तहत ईनामी राशि की घोषणा की जाती है। गौर हो कि अमेरिकी सरकार ने यह घोषणा इस संगठन द्वारा टेक्सास प्रांत में रविवार हुए हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद की गई है। वहीं, आईएस ने टेक्सास में पैगंबर के कार्टून की प्रदर्शनी आयोजित करने वाली महिला को मौत के घाट उतारने का फरमान जारी किया है।

गौर हो कि रविवार को गारलैंड शहर के कर्टिस कुलवेल सेंटर में एंटी इस्लाम ग्रुप अमेरिकन फ्रीडम डिफेंस इनिशिएटिव (एएफडीआई) की प्रैसिडेंट पामेला गेलर ने पैगंबर मोहम्मद के कार्टून की प्रदर्शनी आयोजित की थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनी में पैगंबर मोहम्मद के विवादित कार्टून प्रदर्शित किए जा रहे थे। ग्रुप की ओर से 'बेस्ट कार्टून' बनाने वाले को 10 हजार डॉलर यानि 6.3 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई थी।

Trending news