अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन करेंगे भारत समेत कई देशों का दौरा
Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन करेंगे भारत समेत कई देशों का दौरा

अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को घोषणा की है कि अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन 20 से 27 अक्टूबर तक सऊदी अरब, कतर, पाकिस्तान, भारत और स्विट्जरलैंड का दौरा करेंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन : फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को घोषणा की है कि अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन 20 से 27 अक्टूबर तक सऊदी अरब, कतर, पाकिस्तान, भारत और स्विट्जरलैंड का दौरा करेंगे. विदेश विभाग के एक बयान के मुताबिक, मंत्री टिलरसन रियाद में सऊदी अरब और इराक की सरकारों के बीच उद्घाटन समन्वय परिषद की बैठक में भाग लेंगे. साथ ही वह यमन में संघर्ष, खाड़ी में चल रहे विवाद, ईरान और अन्य कई महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए सऊदी अरब के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे.

  1. विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन 20 से 27 अक्टूबर तक दौरे पर रहेंगे
  2. चर्चा के लिए सऊदी अरब के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे. 
  3. टिलरसन पहली यात्रा के तहत इस्लामाबाद और नई दिल्ली जाएंगे.

बयान में कहा गया है कि उसके बाद वह दोहा की यात्रा करेंगे, जहां वह कतर के नेताओं और अमेरिकी सैन्य अधिकारियों से मुलाकात कर संयुक्त आतंकवाद रोधी प्रयासों, खाड़ी में चल रहे विवाद और अन्य क्षेत्रीय व द्विपक्षीय मुद्दों, जिसमें ईरान और इराक शामिल हैं, पर चर्चा करेंगे. मध्य पूर्व की यात्रा के बाद बतौर विदेश मंत्री टिलरसन दक्षिण एशिया की अपनी पहली यात्रा के तहत इस्लामाबाद और नई दिल्ली जाएंगे. इसके बाद, टिलरसन जिनेवा की यात्रा करेंगे,

जहां वह संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी उच्चायुक्त, प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के कार्यालय के साथ मिलकर मौजूदा वैश्विक मानवतावादी संकटों की चर्चा करेंगे.

Trending news