पाकिस्तान को लड़ाकू हेलीकॉप्टर देगा अमेरिका: रिपोर्ट
Advertisement

पाकिस्तान को लड़ाकू हेलीकॉप्टर देगा अमेरिका: रिपोर्ट

अमेरिका ने आतंक विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए पाकिस्तान को एएच-1जेड वाइपर लड़ाकू हेलीकॉप्टर देने का फैसला किया है।

पाकिस्तान को लड़ाकू हेलीकॉप्टर देगा अमेरिका: रिपोर्ट

इस्लामाबाद : अमेरिका ने आतंक विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए पाकिस्तान को एएच-1जेड वाइपर लड़ाकू हेलीकॉप्टर देने का फैसला किया है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के अनुसार अमेरिकी रक्षा विभाग पहले ही पाकिस्तान को हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने के लिए बेल हेलीकॉप्टर को करीब 5.8 करोड़ डॉलर का ठेका दे चुका है जो 58.1 करोड़ डॉलर के एक बड़े सौदे का हिस्सा है। इनमें से अधिकतर हेलीकॉप्टर अमेरिकी नौसेना को दिए जाते हैं।

पाकिस्तान ने अप्रैल में 15 एएच-1जेड हेलीकॉप्टरों की बिक्री का अनुरोध किया था लेकिन साफ नहीं हुआ है कि इस समय कितने हेलीकॉप्टर दिए जाएंगे।

खबर के अनुसार इनमें से कुछ हेलीकॉप्टर 2018 के अंत तक उपलब्ध कराए जाएंगे। अमेरिकी रक्षा विभाग की एक अधिसूचना में कहा गया कि ठेके के कुल लागत का दस प्रतिशत हिस्सा (5.79 करोड़ डॉलर) पाकिस्तान सरकार को बेचे जाने वाले हेलीकॉप्टरों का है। इससे पता चलता है कि यह पहले दो हेलीकॉप्टरों से जुड़ा शुरूआती सौदा है जबकि बाकी 13 हेलीकॉप्टर (कलपुर्जे और साजोसामान) के ठेके बाद में दिए जाएंगे।

पाकिस्तान के अनुरोध से जुड़ी यूएस डिफेंस सेक्युरिटी कोओपरेशन एजेंसी की मूल अधिसूचना में हवा से सतह पर वार करते वाले 1,000 एजीएम-114 हेलफायर 2 मिसाइल शामिल हैं।

एएच-1जेड और हेलफायर 2 मिसाइल दोनों से दूरदराज के पर्वतीय इलाकों में हर मौसम में, दिन रात के अभियान चलाने में पाकिस्तान की क्षमता मजबूत होगी।

Trending news