Rice Export Ban: भारत के भरोसे ये 5 देश? राशन की होगी किल्लत, मचा हड़कंप
Advertisement
trendingNow11801031

Rice Export Ban: भारत के भरोसे ये 5 देश? राशन की होगी किल्लत, मचा हड़कंप

Rice Shortage Panic in US: भारत ने चावल निर्यात पर बैन (Rice export ban) लगाया तो अमेरिका समेत दुनिया के कई देश हिल गए. इस कड़े फैसले के बाद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक अधिकारी ने कहा कि वो भारत सरकार से गैर बासमती चावल (Non Basmati Rice export) के निर्यात पर BAN हटाने की अपील करेंगे.

Rice Export Ban: भारत के भरोसे ये 5 देश? राशन की होगी किल्लत, मचा हड़कंप

Why India ban on rice export rattled global importers: अमेरिका (US) समेत कई देशों में चावल (Rice) की किल्लत होने की आशंका की वजह से हड़कंप मचा है. लोग घबराहट में ज्यादा सामान स्टोर कर रहे हैं. खासकर भारतीय चावल (Indian Rice) की पैनिक बाइंग की जा रही है, जिसकी दुनियाभर में भारी डिमांड है. फूड सप्लाई क्राइसिस का यह खतरा भारत के चावल निर्यात (India’s ban on rice export) पर बैन लगाने का आदेश जारी होने के बाद मंडराया है. 

ग्लोबल मार्केट में भारत की हिस्सेदारी 40%

आपको बताते चलें कि 20 जुलाई को, भारत सरकार ने घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने और आगामी त्योहारी सीजन के दौरान खुदरा कीमतों को काबू में रखने के लिए गैर-बासमती सफेद चावल (Non Basmati white rice) के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया. अमेरिका समेत कई दिग्गज देशों के हाथ-पैर फूल गए हैं. दुनिया के बाकी देश भी सहमें हुए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर की सरकार भारत सरकार के संपर्क में है ताकि नई दिल्ली के प्रतिबंध का असर उस पर न हो.

सहम गए ये पांच देश

देश से निर्यात होने वाले सभी तरह के चावल की ग्लोबल मार्केट में 40% हिस्सेदारी है. गैर-बासमती राइस का हिस्सा इसमें करीब 25% है. भारत से दुनियाभर के करीब 150 देशों में चावल का निर्यात होता है. इनमें पांच प्रमुख आयातक देशों में सबसे पहले अमेरिका (US), इटली (Itlay), थाइलैंड (Thailand), स्पेन (Spain) और श्रीलंका (Srilanka) का नाम आता है. ये देश पूरी तरह से भारतीय चावल पर आधारित हैं. इसके अलावा अन्य देशों में सिंगापुर, फिलीपींस, हांगकांग, मलेशिया जैसे देश शामिल हैं.

मोदी सरकार (Modi Govt) के इस फैसले के बाद अमेरिकी सुपर मार्केट्स में एक ओर जहां चावल की कीमतें (Rice Price Rise) आसमान छू रही हैं. तो अमेरिका और यूरोप के कई देशों में स्टोर्स के बाहर लोग लंबी लाइनों में लग कर खरीददारी कर रहे हैं.

Trending news