परमाणु हथियारों के इस्तेमाल नीति में बदलाव नहीं : चीन
Advertisement

परमाणु हथियारों के इस्तेमाल नीति में बदलाव नहीं : चीन

चीन ने आज कहा कि परमाणु हथियारों का पहले उपयोग ना करने की उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। चीन की ओर से यह बयान लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के कुछ ही दिन बाद आया है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 12,000 किलोमीटर तक है।

बीजिंग : चीन ने आज कहा कि परमाणु हथियारों का पहले उपयोग ना करने की उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। चीन की ओर से यह बयान लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के कुछ ही दिन बाद आया है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 12,000 किलोमीटर तक है।

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल यांग यूचिन ने यहां मीडिया को बताया, ‘चीन को अपनी सीमा के भीतर वैज्ञानिक परीक्षण करने का वैधानिक अधिकार है। परीक्षण किसी देश या विशेष को निशाना नहीं बना रहे हैं।’ अपनी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों की नयी पीढ़ी डीएफ-41 के संबंध में अमेरिकी मीडिया में आयी खबरों पर पूछे गए सवालों के जवाब में प्रवक्ता ने उपरोक्त बातें कहीं। नयी चीनी मिसाइलें अमेरिका के लगभग सभी हिस्सों तक पहुंच सकती हैं।

यांग ने कहा कि परमाणु हथियारों का पहले उपयोग नहीं करने की चीन की नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘यह बताने की जरूरत है कि चीन स्व-रक्षा की परमाणु नीति का अनुसरण करता है। परमाणु हथियारों का पहले उपयोग नहीं करने की उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।’

Trending news