विस्कॉन्सिन प्राइमरी: ट्रंप और हिलेरी के लिए आसान नहीं जीत का रास्ता
Advertisement

विस्कॉन्सिन प्राइमरी: ट्रंप और हिलेरी के लिए आसान नहीं जीत का रास्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनॉल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की मजबूत दावेदार हिलेरी क्लिंटन को विस्कॉन्सिन प्राइमरी में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

विस्कॉन्सिन प्राइमरी: ट्रंप और हिलेरी के लिए आसान नहीं जीत का रास्ता

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनॉल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की मजबूत दावेदार हिलेरी क्लिंटन को विस्कॉन्सिन प्राइमरी में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में विस्कॉन्सिन एक अहम राज्य है क्योंकि ट्रंप इस चुनाव में टेड क्रूज को हराने की कोशिश करेंगे ताकि जुलाई में कंटेस्टेड कन्वेशन से बचा जा सके। दूसरी ओर हिलेरी अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को हराने की पुरजोर कोशिश करेंगी।

चुनाव पूर्व ताजा सर्वेक्षणों के अनुसार इस अहम राज्य में क्रूज के जीतने की संभावना है। ऐसे में 69 वर्षीय ट्रंप ने 45 वर्षीय क्रूज को हराने और मतदाताओं को लुभाने की अंतिम समय में कोशिश करते हुए विस्कॉन्सिन में कई रैलियों को संबोधित किया। ट्रंप ने इस प्राइमरी में जीत का भरोसा जताया है।

विशेषज्ञों और अमेरिकी मीडिया का कहना है कि विस्कॉन्सिन में ट्रंप की हार से रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में नया मोड़ आ सकता है। हालांकि हारने की स्थिति में भी वह दौड़ से बाहर नहीं होंगे लेकिन कुल 1,237 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करके पार्टी का उम्मीदवार बनने की उनकी राह मुश्किल हो जाएगी। ट्रंप के हारने की स्थिति में जुलाई में क्लीवलैंड में कंटेस्टेड कन्वेंशन की संभावना बढ जाएगी जिससे ट्रंप बचना चाहते हैं।

इसी तरह 68 वर्षीय हिलेरी के समक्ष भी सीनेटर सैंडर्स की कड़ी चुनौती है। विस्कॉन्सिन में जीत से सैंडर्स की प्रचार मुहिम में नई जान आ सकती है। इससे उनका यह दावा पुख्ता हो सकता है कि वह डेलीगेट की संख्या के मामले में हिलेरी को कड़ा मुकाबला दे सकते हैं और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बन सकते हैं। रियलक्लीयरपॉलिटिक्स के अनुसार क्रूज को विस्कॉन्सिन में 39 प्रतिशत रिपब्लिकन मतदाताओं का समर्थन मिलने की संभावना है जबकि ट्रंप के पास 34 प्रतिशत समर्थन है।

दूसरी ओर विस्कॉन्सिन में सैंडर्स की जीत की संभावना है लेकिन उन्हें यह जीत बहुत कम अंतर से मिलने का अनुमान है। फॉक्स बिजनेस सर्वेक्षण के अनुसार सैंडर्स को मतदाताओं का 48 प्रतिशत और हिलेरी को 43 प्रतिशत समर्थन प्राप्त है। इसी तरह वोटवेट्स एक्शन फंड की ओर से कराए गए पॉलिसी पोलिंग सर्वेक्षण के अनुसार सैंडर्स को डेमोक्रेटिक प्राइमरी में हिलेरी के मुकाबले 49-43 की बढत मिलने की संभावना है।

इस समय ट्रंप के पास 736, क्रूज के पास 463 और कैसिच के पास 143 डेलीगेट का समर्थन है। हिलेरी के पास 469 सुपर डेलीगेट समेत 1712 डेमोक्रेटिक डेलीगेट और सैंडर्स के पास 1011 डेलीगेट का समर्थन है जिनमें केवल 31 सुपर डेलीगेट हंै। हिलेरी को पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए अब 671 और डेलीगेट के समर्थन की आवश्यकता है।

Trending news