सीपीसी की अहम बैठक कल, शी जिनपिंग के नेतृत्व की होगी समीक्षा
Advertisement

सीपीसी की अहम बैठक कल, शी जिनपिंग के नेतृत्व की होगी समीक्षा

हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में लगातार हो रहे प्रदर्शन और चीन के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के मुद्दे पर पार्टी में पनप रहे असंतोष के बीच सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) एक अहम बैठक करेगी जिसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कार्यशैली की समीक्षा किए जाने की संभावना है।

सीपीसी की अहम बैठक कल, शी जिनपिंग के नेतृत्व की होगी समीक्षा

बीजिंग : हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में लगातार हो रहे प्रदर्शन और चीन के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के मुद्दे पर पार्टी में पनप रहे असंतोष के बीच सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) एक अहम बैठक करेगी जिसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कार्यशैली की समीक्षा किए जाने की संभावना है।

सीपीसी की केंद्रीय कमेटी के 370 से ज्यादा सदस्य एवं वैकल्पिक सदस्य कल से यहां शुरू हो रही तीन दिवसीय बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में आर्थिक सुधारों का दायरा बढ़ाने और देश में कानून का शासन कायम करने सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

शी की अध्यक्षता वाली सीपीसी की सात सदस्यीय स्थायी समिति चीन का शासन चलाती है। पिछले साल सत्ता की कमान संभालने के बाद शी देश के सबसे ताकतवर नेता के तौर पर उभरे हैं। राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ वह पार्टी और सेना के भी प्रमुख हैं जबकि उनके पूर्ववर्ती हू जिंताओ को सत्ता में रहने के दौरान केवल दो साल के लिए ही सेना प्रमुख बनने का मौका मिला था।

नियमित अंतराल पर आयोजित होने वाले केंद्रीय कमेटी के महाधिवेशन को पार्टी का सबसे बड़ा नीति-निर्माण निकाय माना जाता है। महाधिवेशन में प्रमुख नीतिगत फैसलों पर समर्थन की मुहर लगाई जाती है। शी ने हालिया सालों में सबसे मजबूत नेता की प्रतिष्ठा भले ही बनाई हो पर उनका नेतृत्व विभिन्न मोर्चों पर परीक्षा के दौर से गुजर रहा है।

एक तरफ हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शनों का दौर जारी है तो दूसरी ओर अर्थव्यवस्था में मंदी देखी जा रही है। अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण इस साल जीडीपी में 7.5 प्रतिशत की दर हासिल करने का लक्ष्य पूरा होता नहीं दिख रहा। इसके अलावा, भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के मुद्दे पर पार्टी में असंतोष है।

Trending news