Population Crisis: बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे लाखों रुपये, घटती जनसंख्या के डर से यहां जारी हुआ फरमान
Advertisement

Population Crisis: बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे लाखों रुपये, घटती जनसंख्या के डर से यहां जारी हुआ फरमान

Incentives for Child Birth: भारत जनसंख्या विस्फोट की समस्या से जूझ रहा है, वहीं एशिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर जन्मदर कम होने की वजह से यंग पॉपुलेशन तेजी से कम हो रही है. इनमें से कई देशों ने फरमान जारी किया है कि ज्यादा बच्चे पैदा करने पर लाखों का इनाम दिया जाएगा.

प्रतीकात्मक चित्र

Compensation For Giving Birth: दुनिया में ऐसे कई सारे मुल्क हैं जिनकी युवा जनसंख्या तेजी से कम हो रही है. ऐसे मुल्कों में  एशिया के जापान और साउथ कोरिया का नाम सबसे पहले लिया जा रहा है. इसका मुख्य कारण घटती जन्मदर को बताया जा रहा है. अपने देश की कम होती जनसंख्या को देखते हुए दक्षिण कोरिया ने एक बड़ा ऐलान किया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दक्षिण कोरिया की सरकार अधिक बच्चा पैदा करने पर मां को साल 2022 से ₹1.2 लाख दे रही है.

बच्चे का खर्च उठाएगी सरकार

फ्रांस में भी लगभग इसी तरह की व्यवस्था है, जहां पर बच्चे पैदा करने पर पैसे दिए जाते हैं. हालांकि दक्षिण कोरिया में दी जाने वाली राशि फ्रांस से काफी ज्यादा है. दक्षिण कोरिया की सरकार 1 साल के बच्चों के पालन पोषण के लिए करीब ₹43000 यानी 528 डॉलर्स दे रही है. इसके बाद 2 साल तक बच्चे को हर महीने 264 डॉलर्स देगी जो भारतीय नकदी में करीब ₹21000 होते हैं. सरकार इस योजना को साल 2024 में आगे बढ़ाने पर काम करने वाली है. इसके बाद 1 साल तक के बच्चे को 755 डॉलर्स यानी 61,968 रुपये मिलेंगे. इसके बाद आगे के लिए 2 साल तक 377 डॉलर यानी 30,943 रुपये मिलेंगे.

दक्षिण कोरिया की सरकार कर रही मोटा खर्चा

इतना ही नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया की सरकार वहां की महिलाओं को बच्चा पैदा करने के दौरान सारी स्वास्थ्य सुविधाएं दे रही है, वही बांझपन का इलाज कराने के लिए भी सरकार की तरफ से खर्च उठाया जाएगा. इसके अलावा बेबीसिटिंग की व्यवस्था भी सरकार की तरफ से रहेगी. प्राथमिक स्तर में बच्चों की पढ़ाई पर भी सरकार मोटा निवेश करेगी. वहीं 31 लाख रुपये बच्चे की 7 साल के उम्र तक खर्च किए जाएंगे. आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया दुनिया में सबसे कम जन्मदर वाला देश है, ऐसे में घटती जनसंख्या देश के लिए बड़ा संकट पैदा कर सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news