ZEE जानकारीः अमेरिका के राष्ट्रपति पर मुकदमा
Advertisement

ZEE जानकारीः अमेरिका के राष्ट्रपति पर मुकदमा

 CNN अमेरिका का एक न्यूज़ नेटवर्क है. और इस मुकदमे के पीछे डॉनल्ड ट्रंप और CNN के एक पत्रकार के झगड़े की तस्वीरें हैं. 

ZEE जानकारीः अमेरिका के राष्ट्रपति पर मुकदमा

और अब आपको दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ दायर किए गए मुकदमे के बारे में बताते हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ एक Lawsuit File किया गया है. और ये मुकदमा किया है - वहां के मीडिया हाउस CNN ने. CNN अमेरिका का एक न्यूज़ नेटवर्क है. और इस मुकदमे के पीछे डॉनल्ड ट्रंप और CNN के एक पत्रकार के झगड़े की तस्वीरें हैं. 

ये घटना पिछले हफ्ते की है. जब अमेरिका में Mid-Term Election के नतीजे आने के बाद, White House में एक Press Conference हो रही थी. और Donald Trump पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रहे थे. इसी दौरान CNN के Chief White House Correspondent, Jim Acosta... ने डॉनल्ड ट्रंप से कुछ तीखे सवाल पूछे.. तो ट्रंप ने इस रिपोर्टर को असभ्य और क्रूर कह दिया. जब इतने से भी मन नहीं भरा, तो Trump ने White House के कर्मचारी को इस पत्रकार का Mike छीनने का आदेश दिया. और इसके कुछ देर बाद White House ने CNN के पत्रकार का Press Pass, रद्द कर दिया था. इसी के साथ White House में Jim Acosta की Entry पर बैन लगा दिया गया था. 

इसके बाद CNN ने वॉशिंगटन D. C. के District Court में एक Lawsuit File किया है. इस Lawsuit में CNN की तरफ से कहा गया है कि उनके रिपोर्टर का प्रेस पास रद्द करने से प्रेस की स्वतंत्रता का उल्लंघन हुआ है. 
CNN की तरफ से ये मांग की गई है कि अदालत ट्रंप प्रशासन के इस कदम पर रोक लगाए और Jim Acosta को उनका Press Pass वापस दिया जाए. कुछ लोगों का कहना है कि CNN ये मुकदमा जीत जाएगा, क्योंकि अमेरिका के संविधान का पहला संशोधन... सरकार द्वारा पत्रकारों का हनन होने पर उनके अधिकारों की रक्षा करता है. जबकि कुछ लोग ये भी कह रहे हैं कि Law Suit का नतीजा चाहे कुछ भी हो.. CNN को इससे अच्छी खासी पब्लिसिटी ज़रूर मिल जाएगी. और शाय़द उसने ये Lawsuit इसीलिए किया हो.

Trending news