मूली खाने से कंट्रोल रहता है ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल, जानिए इसके महत्वपूर्ण फायदे

Home Remedy: खाली पेट मूली का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं माना जाता है. कई लोगों को खाली पेट मूली का सेवन करने से सीने में गंभीर रूप से जलन होने लगती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2022, 10:15 AM IST
  • ब्लड शुगर नियंत्रित रखती है मूली
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है मूली
मूली खाने से कंट्रोल रहता है ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल, जानिए इसके महत्वपूर्ण फायदे

नई दिल्ली. Home Remedy मूली एक जड़ वाली सब्जी है. जिसे लोग आमतौर पर सलाद के रूप में खाते हैं. मूली की कई रेसिपी भी होती है जो इसके खाने के स्वाद को बढ़ा देती है. मूली का पराठा मूली का अचार और बहुत कुछ. इस समय मूली खाना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि मूली में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसके खाने वाले को सीधे लाभ पहुंचाते हैं.

मूली कैंसर रोधी होती है
मूली जैसी सब्जियां कैंसर रोधी होती हैं. शोध के मुताबिक, इनमें ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो पानी के साथ मिलाने पर आइसोथियोसाइनेट में टूट जाते हैं, जोकि कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों और ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं.

ब्लड शुगर नियंत्रित रखती है मूली
मूली में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को मैनेज करते हैं. यह ग्लूकोज को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करते हैं. मूली में एक ऐसा बायो एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो एडिपोनेक्टिन हार्माेन को नियंत्रित करते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है मूली
मूली में पोटेशियम उच्च मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित करने और हृदय को ठीक से काम करने में मदद करता है. इनमें एंथोसाइन नामक कंपाउंड होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन और लो ब्लड प्रेशर में सुधार करने में मदद करता है.

पेट के लिए फायदेमंद है मूली
मूली में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं जो आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के लिए बहुत अच्छा है. फाइबर आपकी यादों के माध्यम से गंदगी बाहर निकालने में मदद करती है और कब्ज से भी छुटकारा दिलाती है.

यह भी पढ़िए- खाली पेट ये फल-सब्जियां फायदा नहीं, पहुंचाती हैं गंभीर नुकसान, भूलकर भी न करें सुबह-सुबह इनका सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़