Lok Sabha Election 2024: कौन हैं दिनेश सिंह बब्बू, जिन्हें BJP ने सनी देओल की जगह उतारा?

Who is Dinesh Singh Babbu: दिनेश सिंह बब्बू को गुरदासपुर से टिकट मिला है. पार्टी ने सनी देओल का टिकट काटकर इन पर भरोसा जताया है. बब्बू पहले भी तीन बार विधायक रह चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2024, 10:09 AM IST
  • तीन बार विधायक रहे बब्बू
  • सनी देओल का टिकट कटा
Lok Sabha Election 2024: कौन हैं दिनेश सिंह बब्बू, जिन्हें BJP ने सनी देओल की जगह उतारा?

नई दिल्ली: Who is Dinesh Singh Babbu: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने ज्यादातर सीटों से उम्मीदवार उतार दिए हैं. पार्टी ने पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से अभिनेता सनी देओल का टिकट काट दिया है. उनकी जगह दिनेश सिंह बब्बू को यहां से टिकट मिला है. भाजपा ने अपनी 8वीं सूची में बब्बू के नाम का ऐलान किया. 

अंडर ग्रेजुएट हैं बब्बू
62 वर्षीय दिनेश सिंह बब्बू अंडर ग्रेजुएट हैं. वे पठानकोट के भंगोल गांव के रहने वाले हैं. वे जिला भाजपा के विभिन्न पदों पर भी रह चुके हैं. पार्टी ने इस बार बब्बू के रूप में एक लोकल उम्मीदवार को इस सीट से चुनावी मैदान में उतारा है.

तीन बार विधायक रहे हैं दिनेश सिंह बब्बू
दिनेश सिंह बब्बू लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हैं. वे गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट सुजानपुर से 3 बार विधायक रह चुके हैं. 2007, 2012 और 2017 में विधायक रहे. बब्बू 2012 में पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रहे. हालांकि, 2022 के विधानसभा चुनाव में वे कांग्रेस के उम्मीदवार नरेश पुरी से हार गए. अब भाजपा ने उन्हें लोकसभा का टिकट थमाया है. 

क्यों कटा सनी देओल?
दरअसल, सनी देओल के विरोधियों का ये आरोप रहता है कि वे अपने लोकसभा क्षेत्र में एक्टिव नहीं रहे. स्नस्स्द में भी उनकी उपस्थिति बेहद कम रही थी. टिकट बंटवारे से पहले ही उन्होंने राजनीति छोड़ने की बात कह दी थी.

सुनील जाखड़ को हराया था चुनाव
गौरतलब है कि बीते लोकसभा चुनाव मेंभाजपा प्रत्याशी सनी देओल ने यहां से कांग्रेस के सुनील जाखड़ चुनाव हराया था. देओल ने 82459 के मार्जिन से जाखड़ को हराया. अब जाखड़ भी भाजपा में आ चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- सुषमा स्वराज ने ली थी सिर मुंडवाने की प्रतिज्ञा, आखिर किस बात पर सोनिया को ललकारा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़