Madhubala Special: जब मधुबाला को फिल्म के सेट पर होने लगी थीं खून की उल्टियां, क्यों आखिरी वक्त बिताना पड़ा 'अकेले'?

Madhubala Special: भारतीय सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मधुबाला के दीवाने सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में थे. आज जो उन्हें देखता है बस देखता ही रह जाता है. हालांकि, सिर्फ 36 साल की उम्र में मधुबाला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2024, 11:50 AM IST
    • मधुबाला की खूबसूरती के आज भी हैं चर्चे
    • मधुबाला ने हर अंदाज पर फिदा थे लोग
Madhubala Special: जब मधुबाला को फिल्म के सेट पर होने लगी थीं खून की उल्टियां, क्यों आखिरी वक्त बिताना पड़ा 'अकेले'?

Madhubala Special: फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है और इसी माह में भारतीय सिनेमा की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक कही जाने वाली एक्ट्रेस मधुबाला का जन्म. यही फरवरी का महीना था जब उन्होंने इस दुनिया को अलविदा भी कह दिया. 14 फरवरी, 1933 में जन्मीं एक प्यारी सी बच्ची का नाम परिवार ने 'मुमताज जहां देहलवी' रखा गया. हालांकि, फिल्मी दुनिया में आने के बाद वह मधुबाला के नाम से मशहूर हो गईं. उन्होंने 23 फरवरी, 1969 को सिर्फ 36 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. चलिए आज मधुबाला की पुण्यतिथि के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

मधुबाला के दिल में था छेद

मधुबाला को बहुत छोटी सी उम्र में ही दिल में छेद की बीमारी हो गई थी और उस दौर में इसे इतनी बड़ी समस्या माना जाता था कि इसका इलाज भी न के बराबर ही हो पाता था. ऐसे में डॉक्टर्स ने मधुबाला को आराम करने की सलाह दे दी, लेकिन एक्ट्रेस को घर की परेशानियों के चलते लगातार फिल्मों में काम करते रहना पड़ रहा था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1942 में रिलीज हुई फिल्म 'बसंत' से की थी. पहली ही फिल्म में मधुबाला को दर्शकों का भरपूर प्यार मिलने लगा. इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई प्रोजेक्ट्स के लिए साइन करना शुरू कर दिया.

हॉलीवुड से मिला था मधुबाला को ऑफर

देखते ही देखते हर शख्स सिर्फ मधुबाला की एक्टिंग और खूबसूरती के बारे में बात करने लगा था. धीरे-धीरे उनकी दिलकश अदाओं के चर्चे विदेशों में भी किए जाने लगे. कहते हैं कि इस दौरान हॉलीवुड में भी मधुबाला के चर्चे शुरू हो गए थे. यहां तक कि मशहूर हॉलीवुड डायरेक्टर फ्रैंक कापरा ने एक्ट्रेस को अपने साथ फिल्म में काम करने का ऑफर भी दिया, लेकिन मधुबाला उस समय हॉलीवुड का हिस्सा बनने के लिए तैयार नहीं हुईं.

सेट पर हो गई थी खून की उल्टियां

एक तरफ जहां मधुबाला खूब काम कर रही थीं, वहीं उनकी बीमारी उन्हें और जकड़ती जा रही थी. दूसरी ओर उनकी बॉडी में खून ज्यादा बनने लगा था, जो अक्सर उनके नाक और मुंह से बाहर आ जाता था. कहा जाता है कि 1954 में फिल्म 'चालाक' की शूटिंग के दौरान मधुबाला की हालत बिगड़ने लगी थी. उन्हें फिल्म के सेट पर खून की उल्टियां हो जाती थीं. ऐसे में डॉक्टर्स ने उन्हें सख्ती से आराम करने के लिए कहा, लेकिन मधुबाला ने फिर भी काम करना नहीं छोड़ा. इसके बाद फिल्म 'मुगल-ए-आजम' की शूटिंग के दौरान मधुबाला की तबीयत में और गिरावट आ गई.

किशोर कुमार ने किया था प्रपोज

रिपोर्ट्स की मुताबिक, मधुबाला ने अपना इलाज करवाने के लिए लंदन की रुख किया, लेकिन जब वह लंदन जा रही थीं तो मशहूर सिंगर और एक्टर किशोर कुमार ने उनके सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया. हालांकि, दोनों का परिवार इस शादी के लिए तैयार नहीं था, इसके बावजूद दोनों साथ-साथ इलाज के लिए लंदन चले गए. वहीं, डॉक्टर्स ने कहा कि मधुबाला के पास ज्यादा वक्त नहीं है और उन्हें अब आराम की जरूरत है. वहीं, मधुबाला भी कहा आराम करने वाली थीं. वह लगातार काम करती गईं.

अकेले रहने पर मजबूर थीं मधुबाला

मधुबाला की बहन मधुर भूषण एक बार खुलासा किया था कि मधुबाला ने अपना अंतिम समय अकेलेपन में गुजरा. क्योंकि, किशोर कुमार को अक्सर फिल्मों की एक्टिंग और गानों की रिकॉर्डिंग के लिए ट्रेवल करना पड़ता था, ऐसे में वह चाहते हुए भी मधुबाला को पूरा समय नहीं दे पाते थे और मधुबाला अकेले रह जाया करती थीं. हालांकि, किशोर कुमार जब भी उनके साथ, एक्ट्रेस हंसाने के लिए कुछ न कुछ मजाक करते रहते थे.

9 साल मधुबाला ने बिस्तर पर बिताए

उधर, जब मधुबाला के शरीर ने उनका साथ देना छोड़ दिया तो आखिरकार एक्ट्रेस को आराम करने के लिए घर में ही बैठना पड़ा, लेकिन तब तक मधुबाला की बीमारी उन्हें पूरी तरह से जकड़ चुकी थी. इस कारण उन्हें करीब 9 साल बिस्तर पर ही बिताने पड़े और 23 फरवरी, 1969 को आखिरकार उन्होंने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. उस समय वह सिर्फ 36 साल की थीं.

ये भी पढ़ें- Crakk- Jeetegaa Toh Jiyegaa Review: जबरदस्त एक्शन से भरपूर है विद्युत जामवाल और अर्जुन रामपाल की फिल्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़