जब मीना कुमारी ने झेला हलाला का दर्द, एक्ट्रेस ने वैश्या संग की थी अपनी तुलना

हिंदी सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी ने अपने काम से बेहद कम उम्र में बुंलदियों को छुआ था, लेकिन उनकी निजी जिंदगी बेहद दर्दनाक थी. इतना ही नहीं मीना कुमारी ने अपनी तुलना वैश्या से कर दी थी. 

Written by - Shilpa | Last Updated : Jul 24, 2023, 01:00 PM IST
  • मीना कुमारी ने वैश्या संग की अपनी तुलना
  • हलाला को लेकर बयां किया था दर्द
जब मीना कुमारी ने झेला हलाला का दर्द, एक्ट्रेस ने वैश्या संग की थी अपनी तुलना

नई दिल्ली:  मीना कुमारी हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक थी. उन्होंने 6 साल की उम्र में अपने परिवार को पालने के लिए फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.  मीना कुमारी को हिंदी सिनेमा में ट्रेजडी क्वीन के नाम से जाना जाता था.  मीना कुमारी का फिल्मी करियर को तो बेहद शानदार रहा लेकिन उनकी निजी जिंदगी बेहद दर्दनाक थी. उनकी जिदंगी में इतना दर्द था कि उन्होंने खुद की तुलना एक वैश्या से कर दी थी.  

जब पति ने दिया था तलाक 
मीना कुमारी हिंदी सिनेमा का कोई आम नाम नहीं उन्होंने बेहद कम उम्र में उन बुलंदियों को छुआ था जिसे आजतक लोग नहीं भूल सकते हैं. लेकिन उनकी निजी जिंदगी में बेहद गम और दर्द थे. मीडिया की खबरों के अनुसार एक बार गुस्से में मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही ने तलाक...तलाक...तलाक... कह दिया था. जिसके बाद कमाल अमरोही और मीना कुमारी का तलाक हो गया था. बाद में कमाल अमरोही को अपनी गलती का एहसास हुआ तो वह मीना कुमारी के पास गए वहीं मीना कुमारी भी कमाल अमरोही से दोबारा शादी करना चाहती थी, लेकिन इस्लाम धर्म में यह तभी हो सकता था जब मीना कुमारी हलाला से गुजरती. 

जीनत अमान के पिता संग किया हलाला 
मीना कुमारी और कमाल अमरोही ने जीनत अमान के पिता अमान उल्लाह खां से हलाला के लिए संपर्क किया. जिसके बाद एक्ट्रेस ने अमान उल्लाह खां से निकाह किया. पति के प्यार को दोबारा पाने के लिए मीना कुमारी जीनतअमान के पिता संग हमबस्तिर हुई. जिसके बाद ही उनका हलाला मुकम्मल हो पाया.

वैश्या से की तुलना 
हलाला करना मीना कुमारी को जिंदगीभर चुभता रहा. उनके इस किस्से का जिक्र उनकी बायोग्राफी में भी किया गया है. जिसमें लिखा है- ये कौन सी जिंदगी है  जोकि मजहब के नाम पर मुझे अपना शरीर सौंपना पड़ा. अगर मेरे साथ ऐसा हुआ मुझमें और वैश्या में क्या फर्क है. कहा जाता है कि मीना कुमारी अपनी निजी जीवन से काफी परेशान थी जिसकी वजह से उन्हें शराब की लत लग गई और उनका लिवर खराब हो गया. महज 38 साल की उम्र में सन 1972 में एक्ट्रेस ने अलविदा कह दिया. 

इसे भी पढ़ें:  अर्जुन रामपाल बने चौथी बार पिता, गर्लफ्रेंड ग्रैबिएला ने दिया दूसरे बच्चे को जन्म 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़