Padma Awards 2024: पद्म अवॉर्ड्स से सम्मानित हुए वैजयंती माला से लेकर दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

Padma Vibhushan Awards 2024: देश के सबसे सम्मानित पुरस्कारों में से एक पद्म अवॉर्ड्स के विजेताओं का ऐलान कर दिया गया है. इस मामले में हमेशा की तरह तीन कैटेगरी- पद्म विभूषण, पदम भूषण और पद्म श्री में विनर्स के नामों की घोषणा की गई है. आइए जानते हैं किन कलाकारों के नाम शामिल हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2024, 03:02 PM IST
    • पद्म अवॉर्ड्स विजेताओं का हुआ ऐलान
    • चिरंजीवी को मिलेगा ये खास पद्म सम्मान
Padma Awards 2024: पद्म अवॉर्ड्स से सम्मानित हुए वैजयंती माला से लेकर दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट
नई दिल्ली: Padma Awards 2024: भारत सरकार की तरफ से हर बार की तरह इस बार भी पद्म पुरस्कारों के विजेताओं की लिस्ट जारी कर गई है. गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले इन अवार्ड्स के विजेताओं  नामों का एलान किया है. 132 लोगों की इस लिस्ट में सिनेमा जगत के भी कई नाम शामिल हैं, जिन्होंने इस साल के पद्म अवॉर्ड्स में बाजी मारी है, उनमें से एक साउथ के दिग्गज कलाकार चिरंजीवी हैं, जिन्होंने इस पुरस्कार के लिए विनर चुने जाने के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है.
 
पद्म विभूषण पाने वाले विजेता
 
  • श्रीमती विजया माला बाली            कला तमिलनाडु
  • श्री कोनिदेला चिरंजीवी कला आंध्र प्रदेश
  • श्री एम. वेंकैया नायडू            सार्वजनिक कार्य आंध्र प्रदेश
  • श्री बंधेश्वर पाठक                  सामाजिक कार्य                  बिहार
  • श्रीमती पद्मा सुब्रमण्यम               कला   तमिलनाडु         
 
पद्म भूषण पाने वालों की लिस्ट
 
  • मिथुन चक्रवर्ती आर्ट फील्ड वेस्ट बंगाल
  • उषा उत्थुप आर्ट फील्ड वेस्ट बंगाल
  • एक्टर विजयकांत    आर्ट फील्ड तमिलनाडु
 
चिरंजीवी ने ऐसे किया धन्यवाद
 
साउथ सिनेमा के वरिष्ठ कलाकार चिरंजीवी का नाम इस बार के पद्म अवॉर्ड्स को लेकर सुर्खियों का विषय बना हुआ है. जैसे ही इस पुरस्कार के विजेताओं का नाम अनाउंस हुआ तो उसमें चिरंजीवी का नाम टॉप 2 में शामिल रहा. उन्हें पद्म विभूषण के खास सम्मान से नवाजा जाएगा. 45 साल के फिल्मी करियर में मैं आपको फिल्मों के जरिए एंटरटेन करता आ रहा हूं और ऑफ द स्क्रीन मैं इंसानियत और समाज सेवा के जरिए अपना योगदान देता हूं. इस पुरस्कार के लिए भारत सरकार और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तहे दिल से शुक्रिया.
 
सायरा बानों ने वैजयंतीमाला को दी बधाई
 
वैजयंतीमाला को पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने की अनाउंसमेंट के बाद सायरा बानो ने दिग्गज अभिनेत्री को बधाई दी है. बानू ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वैजयंतीमाला इस सम्मान की 'वास्तव में हकदार' हैं.सायरा बानो ने कहा, "मैं इससे बहुत खुश हूं...यह पुरस्कार वास्तव में योग्य है... मैं उनकी फिल्में देखकर बड़ी हुई हूं और वह मेरे लिए 'अक्का' (बड़ी बहन) हैंय"
 
मिथुन चक्रवर्ती पद्म भूषण से सम्मानित
 
73 साल के मिथुन चक्रवर्ती का भारतीय सिनेमा में कई हिट फिल्मों में शानदार एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं. उनकी पहली फिल्म 'मृगया' थी इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था. मिथुन ने, 'डिस्को डांसर', 'अग्निपथ', 'घर एक मंदिर', 'जल्लाद' और 'प्यार झुकता नहीं' जैसी कईं शानदार हिंदी फिल्में की हैं.
 
क्यों दिए जाते हैं पद्म पुरस्कार?
 
देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म पुरस्कार तीन केटेगरीज में दिए जाते हैं. पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री. ये पुरस्कार कला, समाज सेवा, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि विभिन्न क्षेत्रों में दिए जाते हैं. 'पद्म विभूषण' असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है; 'पद्म भूषण' उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए और 'पद्म श्री' किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. ये पुरस्कार हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित किए जाते हैं. बता दें कि इस बार 110 लोगों को पद्मश्री, 5 लोगों को पद्म विभूषण और 17 लोगों को पद्म भूषण के लिए नामित किया गया है. 
 
 
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़