PM मोदी को मिले तोहफों की हो रही नीलामी, जानें किस गिफ्ट की बोली 74.5 लाख तक गई

PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी को देश-विदेश के दौरों के दौरान मिले उपहारों की नीलामी की जा रही है. आप भी इस नीलामी का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो बन सकते हैं. इससे आने वाली राशि को नमामि गंगे प्रोजेक्ट में  लगाई जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2023, 08:17 AM IST
  • 2019 में पहली बार हुई थी नीलामी
  • 5वीं बार लग रही पीएम के तोहफों की बोली
PM मोदी को मिले तोहफों की हो रही नीलामी, जानें किस गिफ्ट की बोली 74.5 लाख तक गई

नई दिल्ली: PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तोहफों की नीलामी हो रही है. पीएम मोदी को देश-विदेश के दौरों के दौरान मिले उपहारों की नीलामी 2 अक्टूबर से शुरू हुई थी, जो 31 अक्टूबर तक चलेगी. नीलामी में पीएम मोदी को मिले 912 तोहफे हैं. इन पर करीब 2000 बोलियां लग चुकी हैं. pmmementos.gov.in वेबसाइट पर जाकर आप भी पीएम को मिले तोहफों को खरीदने के लिए बोली लगा सकते हैं. 

सबसे ऊंची बोली
इस नीलामी में सबसे अधिक बोली चित्रकार परेश मैती द्वारा बनाई गई एक पेंटिंग की लगी है. यह भगवान लक्ष्मीनारायण बिट्ठल और देवी रुकमणी की बनारस घाट की पेंटिंग है. इसके लिए सबसे ऊंची बोली 74.5 लाख की लगी है.

इन तोहफों की लगी सबसे ज्यादा बोली
ऑनलाइन हो रही नीलामी में पीएम मोदी को मिले कामधेनु और मिडिल ईस्ट के प्रसिद्ध ऐतिहासिक शहर जेरुसलम की स्मारिका और स्वर्ण मंदिर का मॉडल लोगों को सबसे अधिक पसंद आ रहे हैं. बड़ी संख्या में लोगों ने इनकी बोली लगाईं है. संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी सोमवार को गैलरी पहुंची, उन्होंने कहा कि लोग इस नीलामी में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. 

ये तोहफे शामिल किए गए
नीलामी में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की पीतल की मूर्ति, अरनमुला कन्नडी, मोढेरा के सूर्य मंदिर, चित्तौड़गढ़ के विजय स्तंभ की प्रतिकृतियां, चंबा रुमाल शामिल हैं. इनके पीछे बड़ा सांस्कृतिक महत्व छिपा हुआ है. 

नीलामी के पैसे का क्या होगा?
पीएम को दिए गए तोहफों की नीलामी का सिलसिला 2019 में शुरू हुआ था. उस साल 1,089 तोहफों की बोली लगी थी. 2020 में 2772 तोहफे, 2021 में 1348 तोहफे और 2022 में 1200 तोहफों की बोली लगी. इस बार यह 5वां ऑक्शन है. मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बताया कि इस नीलामी से मिलने वाली राशि को गंगा के सफाई अभियान को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- मिजोरम चुनाव: कांग्रेस का आक्रामक प्रचार जारी, 30 अक्टूबर को पीएम मोदी रैली को करेंगे संबोधित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़