दिल्ली : 5 साल के मासूम का अपहरण, जानें क्यों अपहरणकर्ता अपने मामा को गिफ्ट में देना चाहता था बच्चा

आरोपी नीरज ने पूछताछ में खुलासा किया कि उसके मामा की पत्नी ने चार बेटों को जन्म दिया था, लेकिन सभी की जन्म के तुरंत बाद ही मौत हो गई थी.वह अपने मामा को एक बच्चा उपहार में देना चाहता था, इसलिए उसने गौतमपुरी इलाके से बच्चे के अपहरण की योजना बनाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2023, 08:51 AM IST
  • बच्चा गौतमपुरी पार्ट-1 क्षेत्र से लापता हो गया था
  • उसी समय से उसका पड़ोसी नीरज भी गायब था
दिल्ली : 5 साल के मासूम का अपहरण, जानें क्यों अपहरणकर्ता अपने मामा को गिफ्ट में देना चाहता था बच्चा

नई दिल्ली. दिल्ली के एक व्यक्ति ने अपने मामा को उपहार में देने के लिए अपने पड़ोसी के 5 साल के बच्चे का अपहरण कर लिया. दोनों को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है. बच्चे को छुड़ा लिया गया है. एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.आरोपियों की पहचान नीरज (21) और उसके मामा सुनीत बाबू (31) के रूप में हुई है. 

अपहरण का कारण
पुलिस के मुताबिक अपहरणकर्ता के मामा के चार बेटों की जन्म के दौरान ही मौत हो गई थी. नीरज ने पूछताछ में खुलासा किया कि उसके मामा की पत्नी ने चार बेटों को जन्म दिया था, लेकिन सभी की जन्म के तुरंत बाद ही मौत हो गई थी. उसने कहा कि वह अपने मामा को एक बच्चा उपहार में देना चाहता था, इसलिए उसने गौतमपुरी इलाके से बच्चे के अपहरण की योजना बनाई.

घर के बाहर से चोरी हुआ था बच्चा
पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पूर्व) ईशा पांडे ने कहा कि 1 जनवरी 2023 को एक नाबालिग बच्चा गौतमपुरी पार्ट-1 क्षेत्र में अपने घर के पास से लापता हो गया था और 2 दिनों तक पूरे आसपास खोजने के बाद लड़के के पिता ने 3 जनवरी को बदरपुर थाने से संपर्क किया. लड़के के पिता ने पुलिस को बताया कि उसका 5 साल का बेटा घर के बाहर खेल रहा था. 1 जनवरी की रात 8.30 बजे से लापता है.
पिता ने अपने बच्चे के अपहरण के लिए किसी पर संदेह नहीं किया या आरोप नहीं लगाया, फिर भी पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 363 (अपहरण) के तहत प्राथमिकी दर्ज की और मामले की जांच शुरू की.

क्या बोली पुलिस
डीसीपी ने कहा, "जांच के दौरान एक पुलिस टीम का गठन किया गया, जिसने शिकायतकर्ता, उसके परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों, दोस्तों और क्षेत्र के स्थानीय निवासियों से गहन पूछताछ की और पूरे क्षेत्र के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की. लड़के को खेलते और घूमते हुए देखा गया था. लेकिन बच्चे के अपहरण के तथ्य की पुष्टि करने वाला कुछ भी नहीं मिला."

पड़ोसी भी गायब था
पुलिस टीम को उस समय सफलता मिली, जब शिकायतकर्ता का पड़ोसी नीरज भी उसी रात इलाके से गायब था. जब उसके डिजिटल फुटप्रिंट्स का विश्लेषण किया गया तो पता चला कि वह दिल्ली छोड़कर चला गया था.

डीसीपी ने कहा, "आखिरकार, पुलिस ने संदिग्ध नीरज का पता लगाया. उसने शुरू में पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन लगातार सख्ती से पूछताछ करने पर उसने खुलासा किया कि उसने अपने घर के पास की एक जगह से बच्चे का अपहरण कर लिया था और उसे अलीगढ़ जिले के जीरावली गांव स्थित अपने मामा सुनीत बाबू के घर में पहुंचा दिया था." बच्चे को यूपी के अलीगढ़ से सुरक्षित छुड़ा लिया गया और उसकी चिकित्सकीय जांच की गई.

ये भी पढ़ें- उर्फी जावेद बनीं शो स्टॉपर, ट्रोलर्स बोले - 'इसको काम किसने दे दिया'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़