केरल सीएम का आरोप, 'दलितों की दुश्मन केंद्र सरकार', स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप का उठाया मुद्दा

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का एक बड़ा बयान सामने आया है. अपने इस बयान में उन्होंने भाजपा की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को दलितों का दुश्मन बताया है. उनका कहना है कि केंद्र की भाजपा सरकार दलित समुदाय के प्रति शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण रखती है. वंचित वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति राशि बंद करना इसका स्पष्ट उदाहरण है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 24, 2024, 06:25 PM IST
  • ‘समाज के उत्थान के लिए काम कर रही सरकार’
  • ‘दलितों से शत्रुतापूर्ण रवैया अपना रही केंद्र सरकार’
केरल सीएम का आरोप, 'दलितों की दुश्मन केंद्र सरकार', स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप का उठाया मुद्दा

नई दिल्लीः केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का एक बड़ा बयान सामने आया है. अपने इस बयान में उन्होंने भाजपा की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को दलितों का दुश्मन बताया है. उनका कहना है कि केंद्र की भाजपा सरकार दलित समुदाय के प्रति शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण रखती है. वंचित वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति राशि बंद करना इसका स्पष्ट उदाहरण है. 

‘समाज के उत्थान के लिए काम कर रही सरकार’ 
विजयन ने कहा कि राज्य में वामपंथी सरकार समाज में न्याय सुनिश्चित करने तथा दलित और आदिवासी समुदायों के सामाजिक-सांस्कृतिक एवं आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रम लागू कर रही है. राज्य सरकार पिछड़े समुदायों के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के अलावा समाज में व्याप्त अमानवीय जाति व्यवस्था को जड़ से खत्म करने का भी प्रयास कर रही है. 

‘दलितों से शत्रुतापूर्ण रवैया अपना रही केंद्र सरकार’
विजयन ने कहा, ‘केंद्र सरकार दलित समुदाय के प्रति शत्रुतापूर्ण रवैया अपना रही है. इसका स्पष्ट उदाहरण उनकी छात्रवृत्ति राशि रोक देना है. हालांकि, राज्य सरकार ने केंद्र के रुख के विपरीत इस योजना को बंद नहीं किया है. इसके बजाय, राज्य सरकार ने 2.5 लाख रुपये से अधिक आय वाले परिवारों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और आठवीं कक्षा तक पिछड़े वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए पूरी राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है. 

पिनाराई विजयन ने आगे कहा, ‘यह एक सामाजिक प्रतिबद्धता है. ये सभी कदम राज्य सरकार की वंचित समुदाय के हाशिए पर मौजूद वर्गों के प्रति चिंता और देखभाल का प्रमाण हैं.’

ये भी पढ़ेंः हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक दिल्ली से गिरफ्तार, उत्तराखंड पुलिस ने पकड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़