हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक दिल्ली से गिरफ्तार, उत्तराखंड पुलिस ने पकड़ा

Abdul Malik arrested: नैनीताल के SSP प्रह्लाद नारायण मीणा ने कहा कि मलिक और उनकी पत्नी साफिया उन छह लोगों में शामिल हैं, जिन पर आपराधिक साजिश रचने और अवैध प्लॉटिंग, निर्माण और जमीन के हस्तांतरण के लिए मृत व्यक्ति के नाम का धोखाधड़ी से इस्तेमाल करने का मामला दर्ज किया गया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 24, 2024, 05:45 PM IST
  • हिंसा में छह दंगाई मारे गए थे
  • पुलिस कर्मियों और मीडियाकर्मियों सहित सौ से अधिक लोग घायल हुए थे
हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक दिल्ली से गिरफ्तार, उत्तराखंड पुलिस ने पकड़ा

Abdul Malik arrested: उत्तराखंड के हलद्वानी के बनभूलपुरा में आठ फरवरी को हुई हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया. समाचार एजेंसी ANI ने PHQ के प्रवक्ता महानिरीक्षक (IG) नीलेश भरणे के हवाले से कहा कि उत्तराखंड पुलिस ने उन्हें दिल्ली से गिरफ्तार किया. हिंसा के सिलसिले में अब तक लगभग 80 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

मलिक को हल्द्वानी हिंसा के सिलसिले में उनके और पांच अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का एक नया मामला दर्ज होने के कुछ दिनों बाद गिरफ्तार किया गया.

नैनीताल के SSP प्रह्लाद नारायण मीणा ने कहा कि मलिक और उनकी पत्नी साफिया उन छह लोगों में शामिल हैं, जिन पर आपराधिक साजिश रचने और अवैध प्लॉटिंग, निर्माण और जमीन के हस्तांतरण के लिए मृत व्यक्ति के नाम का धोखाधड़ी से इस्तेमाल करने का मामला दर्ज किया गया है.

ANI ने गुरुवार को एक पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा, 'आरोपियों पर झूठे हलफनामे के आधार पर सरकारी विभागों और अदालत को गुमराह करने के लिए आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया गया है.'

उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि पुलिस के अनुसार, उन पर IPC की धारा 120बी (आपराधिक साजिश), 417 (धोखाधड़ी) और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इससे पहले घटना के संबंध में तीन FIR दर्ज की गई थीं. पुलिस ने कहा था, 'चार और दंगाइयों को गिरफ्तार किया गया, जिससे 8 फरवरी को बनभूलपुरा में एक अवैध मदरसे के विध्वंस को लेकर भड़की हिंसा में अब तक कुल गिरफ्तारियों की संख्या 78 हो गई है.'

क्या है मामला?
पुलिस ने मलिक और उनके बेटे अब्दुल मोइद के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था. कस्बे में उनकी संपत्ति भी कुर्क कर ली गई. पुलिस ने कहा, 'मलिक ने अवैध मदरसे का निर्माण किया था और इसके विध्वंस का पुरजोर विरोध किया था. उनकी पत्नी ने तोड़फोड़ के नगर निगम के नोटिस को चुनौती देते हुए अदालत का रुख किया था.'

8 फरवरी को बनभूलपुरा इलाके में अवैध रूप से बने मदरसे को गिराने को लेकर हिंसा भड़क गई थी. स्थानीय लोगों ने नगर निगम कर्मियों और पुलिस पर पथराव किया और पेट्रोल बम भी फेंके गए. इससे कई पुलिस कर्मियों को एक पुलिस स्टेशन में शरण लेनी पड़ी, जिसे भी भीड़ ने आग लगा दी.

पुलिस के अनुसार, हिंसा में छह दंगाई मारे गए और पुलिस कर्मियों और मीडियाकर्मियों सहित सौ से अधिक घायल हो गए.

उत्तराखंड के हलद्वानी शहर में हुई हिंसा के 10 दिन से अधिक समय बाद, राज्य पुलिस ने एक NGO की पहचान की है जिसने बनभूलपुरा में दंगाइयों को भड़काने के लिए धन एकत्र किया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़