मुलायम को आज अलविदा कहेगी सैफई की मिट्टी, जानें क्या हैं तैयारियां और कौन-कौन लोग होंगे शामिल

आज मंगलवार 11 अक्टूबर को सैफई मुलायम सिंह यादव को अंतिम विदाई देने जा रहा है. सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है. दिवंगत नेता के अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में कई सारी खास हस्तियां शामिल होंगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शरद पवार, सुप्रिया सुले और कमलनाथ नेताजी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 09:19 AM IST
  • मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार के लिए उनके पैतृक गांव सैफई में कई सारी व्यवस्थाएं
  • जैसे- कई हेलीपैड, वाटर प्रूफ पंडाल और एक अभूतपूर्व पुलिस बंदोबस्त की गई है
मुलायम को आज अलविदा कहेगी सैफई की मिट्टी, जानें क्या हैं तैयारियां और कौन-कौन लोग होंगे शामिल

सैफई: मुलायम सिंह यादव को उनके गांव सैफई और वहां के लोगों ने बहुत प्यार और सम्मान दिया, तो मुलायम ने भी इस मिट्टी का कर्ज उतारने की पूरी कोशिश की. आज मंगलवार 11 अक्टूबर को सैफई मुलायम सिंह यादव को अंतिम विदाई देने जा रहा है. 

क्या हैं तैयारियां
समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार के लिए उनके पैतृक गांव सैफई में कई सारी व्यवस्थाएं जैसे- कई हेलीपैड, वाटर प्रूफ पंडाल और एक अभूतपूर्व पुलिस बंदोबस्त की गई है. मंगलवार दोपहर को दिवंगत नेता का अंतिम संस्कार होगा. श्मशान घाट, गाड़िय़ों की पार्किंग के लिए जगह और हेलीपैड तैयार करने में मजदूर रात भर लगे रहे. उनके अंतिम संस्कार के लिए चंदन की चिता तैयार की जा रही है और कन्नौज से पार्टी कार्यकर्ता और इत्र व्यापारी चंदन और फूल लेकर सैफई पहुंच रहे हैं.

अंतिम संस्कार में कौन-कौन शामिल होगा
दिवंगत नेता के अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में कई सारी खास हस्तियां शामिल होंगी. जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "फिलहाल हम नामों का खुलासा नहीं कर सकते हैं लेकिन संभावित सूची में केंद्र और राज्य के कई शीर्ष नेता शामिल हैं." रिपोर्ट्स के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शरद पवार, सुप्रिया सुले और कमलनाथ नेताजी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. 

सुबह अंतिम दर्शन
सपा महासचिव राम गोपाल यादव ने कहा, "मंगलवार सुबह अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर को 'पंडाल' लाया जाएगा. इसे अपराह्न् करीब तीन बजे श्मशान घाट ले जाया जाएगा." उन्होंने कहा, "अंतिम संस्कार पारिवारिक श्मशान स्थल पर होगा, जिसे सैफई महोत्सव स्थल के पास 'समाधि स्थल' भी कहा जाता है. यहीं पर मुलायम सिंह के भाई रतन सिंह यादव का भी अंतिम संस्कार किया गया था."

इसे भी पढ़ें-  पीएम मोदी उज्जैन में आज करेंगे महाकाल कॉरिडोर परियोजना का लोकार्पण, जानें कॉरिडोर की सारी खासियतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़