PM मोदी की वैक्सीन पर समीक्षा बैठक: भारत की 'संजीवनी' से हारेगा कोरोना?

पीएम मोदी ने कोरोना टास्क फोर्स के साथ बैठक की और कोरोना वैक्सीन और इलाज की समीक्षा की. कोरोना पर भारत में 30 से ज्यादा वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, कोरोना के 4 वैक्सीन पर ट्रायल अंतिम चरण में है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2020, 04:59 AM IST
    • पीएम मोदी की कोरोना टास्क फोर्स के साथ बैठक
    • पीएम ने कोरोना वैक्सीन और इलाज की समीक्षा की
    • कोरोना पर भारत में 30 से ज्यादा वैक्सीन पर ट्रायल
    • कोरोना के 4 वैक्सीन पर अंतिम चरण में ट्रायल
PM मोदी की वैक्सीन पर समीक्षा बैठक: भारत की 'संजीवनी' से हारेगा कोरोना?

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ विश्वयुद्ध लड़ रहे में हर देश को वैक्सीन का इंतज़ार है. दुनियाभर में कोरोना से ढ़ाई लाख से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी है वैसे तो कई देशों ने दावा किया है कि कोरोना वैक्सीन पर उनका ट्रायल सफल रहा है. वैक्सीन को लेकर अच्छी ख़बर भारत से भी आई है. कोरोना के 4 वैक्सीन पर अंतिम चरण में ट्रायल चल रहा है.

देसी टीका से कोरोना पर 'वार'!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वैक्सीन और इलाज को लेकर समीक्षा बैठक की. मीटिंग में कई एक्सपर्ट मौजूद थे. कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत में अंतिम चरण में ट्रायल है. कोरोना पर भारत में 30 से ज्यादा वैक्सीन पर अलग-अलग चरणों में काम चल रहा है, 4 दवाएं अंतिम चरण में है.

पीएम की वैक्सीन पर समीक्षा बैठक

इन तमाम प्रोग्रेस और उसकी बारीकियों के बारे में देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने समीक्षा ली. इसके विशषज्ञों से उन्होंने सर्वश्रेष्ठ देने को कहा और इस बात का विश्वास दिलाया कि हर जरूरी संसाधन उन्हें सरकार उपलब्ध कराएगी.

दवा-टीका के लिए हैकथॉन का हो आयोजन

पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि दवा, टीका और जांच के जुड़े मसलों पर हैकथॉन का आयोजन होना चाहिए और इसके लिए स्टार्टअप कंपनियों को भी सामने आना चाहिए.

देसी टीका से कोरोना पर 'वार'!

भारत की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी वैक्सीन बनाने के काफी करीब है. कंपनी ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ वैक्सीन के उत्पादन पर तेजी से काम कर रही है. कोरोना काल में भारत में कई सफल प्रयोग हुए उनमें से एक है कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सस्ती रैपिट किट, इसके अलावा मास्क वेंटिलेटर भी बड़े पैमाने पर तैयार हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी की एक और करतूत: कश्मीर पर कांग्रेस का दोहरा'चरित्र' क्यों?

इसके अलावा दुनिया के कई देशों को भारत ने हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की दवा देकर मदद की थी ऐसे में उम्मीद ये की जा रही है कि वैक्सीन रिसर्च में भारत दुनिया के सामने सफल नतीजे पेश कर दे.

इसे भी पढ़ें: सबसे बड़ी खुशखबरी: इजरायल की खुफिया लैब ने ढूंढ लिया कोरोना वैक्सीन!

इसे भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच बार-बार दिख रहे हैं एलियन, आखिर क्या है वजह?

ट्रेंडिंग न्यूज़