कौन हैं आतिशी, जो Oxford से पढ़ीं और डिप्टी CM की सलाहकार भी रहीं?

Who is Atishi AAP: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी इन दिनों खूब चर्चा में हैं. उन्होंने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि भाजपा ने मुझे जॉइन करने का ऑफर दिया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2024, 11:10 AM IST
  • इंग्लैंड से पढ़ी हैं आतिशी
  • स्कूलिंग दिल्ली से ही हुई
कौन हैं आतिशी, जो Oxford से पढ़ीं और डिप्टी CM की सलाहकार भी रहीं?

नई दिल्ली: Who is Atishi AAP: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आप नेता आतिशी ने मोर्चा संभाला रखा है. वे लगातार भाजपा पर हमलावर हैं. उन्होंने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भाजपा ने मुझे जॉइन करने का ऑफर दिया था. मैंने उसे ठुकरा दिया. दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में भी सुधार का श्रेय आतिशी को जाता रहा है. 

पिता थे  मार्क्स और लेनिन से प्रभावित 
आतिशी का जन्म 8 जून, 1981 को हुआ था. उनके माता-पिता दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे. पिता का नाम विजय सिंह और माना का नाम तृप्ता सिंह है. दावा है कि आतिशी के पिता 'मार्क्स' और 'लेनिन' से प्रभावित थे. इसलिए उन्होंने आतिशी के नाम के आगे मार्लेना भी लगाया. हालांकि, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान आतिशी नाम के आगे से 'मार्लेना' हटा दिया. इससे भ्रम फैलने लगा था कि आतिशी ईसाई हैं, जबकि उनका परिवार पंजाबी राजपूत है. 

मनीष सिसोदिया की सलाहकार रहीं
आतिशी फिलहाल कालकाजी से आम आदमी पार्टी की विधायक हैं. जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक उन्होंने दिल्ली के डिप्टी CM और शिक्षा मंत्री रहे मनीष सिसोदिया के साथ काम किया. वे उनकी सलाहकार थीं. आतिशी की परफॉर्मेंस को देखते हुए आप उन्हें एक्टिव पॉलिटिक्स में लेकर आई. आतिशी को दिल्ली का शिक्षा मंत्री बनाया गया. 

कहां से पढ़ी हैं आतिशी?
आतिशी की स्कूलिंग नई दिल्ली के पूसा रोड के स्प्रिंगडेल्स स्कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने साल 2001 में दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की. फिर वे भारत लौटी और आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में काम किया. फिर एक NGO के साथ भी जुड़ी रहीं.

गौतम गंभीर से हारी थीं चुनाव
आतिशी आप के बनने के बाद से ही पार्टी से जुडी हुई हैं. साल 2013 में आप ने पॉलिसी मेकिंग का काम सौंपा था. आतिशी ने साल 2019 में पहली बार चुनाव लड़ा. वे पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के प्रत्याशी गौतम गंभीर के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरीं. गंभीर ने आतिशी को 4.77 लाख वोटों से चुनाव हराया था. हालांकि, बाद में आतिशी ने साल 2020 में विधानसभा का चुनाव जीत लिया था. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: फिल्मी दुनिया के ये 10 सितारे चुनावी मैदान में, इनमें 4 भोजपुरी सुपरस्टार भी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़