Delhi-NCR में बार-बार क्यों आ रहा Earthquake, क्या ये है बड़ी तबाही का संकेत?

Earthquake in Delhi NCR: उत्तर भारत में भूकंप आने का कारण भारतीय प्लेट का यूरेशियन प्लेट से टकराना है. यह एक सतत प्रक्रिया है, जो बीते 50 करोड़ सालों से चल रही है. बार-बार आने वाले भूकंप के लिए एक्सपर्ट्स पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2023, 10:46 AM IST
  • हिमालयन रेंज में भूकंप की गहरी आशंका
  • 7.8 से 8.5 के बीच रह सकती है तीव्रता
Delhi-NCR में बार-बार क्यों आ रहा Earthquake, क्या ये है बड़ी तबाही का संकेत?

नई दिल्ली: Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली में बीते कुछ हफ्तों में कई बार भूकंप के छोटे-बड़े झटके महसूस किए गए हैं. नेपाल में भूकंप से मची तबाही को देखकर लोगों के मन में भय बैठ गया है. सोमवार को भी NCR भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ऐसे में सवाल ये उठता है कि बार-बार भूकंप के झटके क्यों आ रहे हैं, क्या यह आने वाली तबाही के संकेत हैं? आइए, जानते हैं कि इस पर वैज्ञानिकों ने क्या कहा है.

क्या बड़ी तबाही का इशारा?
बार-बार आने वाले भूकंप के लिए एक्सपर्ट्स पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं. उनका दावा है कि Delhi-NCR में बड़े भूकंप के आने के संकेत हैं, हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि यह भूकंप कब आएगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक, Delhi-NCR के नीचे 100 से ज्यादा लंबी और गहरी फॉल्ट्स हैं. लिहाजा, यहां भूकंप से बड़ा नुकसान हो सकता है.

क्यों आ रहा भूकंप?
उत्तर भारत में भूकंप आने का कारण भारतीय प्लेट का यूरेशियन प्लेट से टकराना है. यह एक सतत प्रक्रिया है, जो बीते 50 करोड़ सालों से चल रही है. वैज्ञानिकों के मुताबिक ये टकराती हुई प्लेटें पहले झुकती हैं. इससे इनमें एनर्जी स्टोर हो जाती है और एनर्जी छोड़ने के लिए खिसकती हैं तो भूकंप आता है. हिमालय से निकटता के कारण भी दिल्ली में भूकंप के झटके आ रहे हैं.

यहां खतरा ज्यादा
माना जा रहा है कि भारत के हिमालयन रेंज में भूकंप की गहरी आशंका है. इस रेंज में  जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आते हैं. यहां आने वाले भूकंप की तीव्रता 7.8 से 8.5 के बीच रह सकती है. इससे बड़ी तबाही मच सकती है.

ये भी पढ़ें- स्वदेशी अटैक हेलिकॉप्टर रुद्र का नया कारनामा, नई पीढ़ी के इस रॉकेट का किया सफल परीक्षण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़