IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर ने बनाया महारिकॉर्ड, भारत ने भी रचा इतिहास

Bhuvneshwar Kumar India vs Pakistan: एशिया कप 2022 में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच हुई भिड़ंत में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर पिछले साल टी20 विश्वकप में मिली हार का बदला ले लिया है. टी20 विश्वकप में भारतीय टीम को मिली हार का सबसे बड़ा कारण बने तेज गेंदबाजों ने एशिया कप में इतिहास रच दिया और पाकिस्तान के सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने ही चटकाये.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2022, 07:10 AM IST
  • भुवनेश्वर ने तोड़ा हार्दिक पांड्या का रिकॉर्ड
  • पाकिस्तान के खिलाफ बेस्ट प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने भुवी
IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर ने बनाया महारिकॉर्ड, भारत ने भी रचा इतिहास

Bhuvneshwar Kumar India vs Pakistan: एशिया कप 2022 में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच हुई भिड़ंत में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर पिछले साल टी20 विश्वकप में मिली हार का बदला ले लिया है. टी20 विश्वकप में भारतीय टीम को मिली हार का सबसे बड़ा कारण बने तेज गेंदबाजों ने एशिया कप में इतिहास रच दिया और पाकिस्तान के सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने ही चटकाये. इसके साथ ही यह पहला मौका बना जब भारतीय टीम के लिये टी20 प्रारूप में विपक्षी टीम के सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने चटकाने का कारनामा किया.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा को पसंद आती है कैसी जीत, मैच के बाद खुद किया खुलासा

पहली बार भारतीय पेसर्स ने झटके टी20 के सभी विकेट

इससे पहले भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सभी 10 विकेट स्पिन गेंदबाजों के दम पर चटकाये थे जो कि फ्लोरिडा में खेला गया था. भारतीय टीम के लिये यह पहली बार देखने को मिला है जब उसके तेज गेंदबाजों ने सभी 10 विकेट चटकाये हैं, जिसके चलते पाकिस्तान की टीम महज 147 रन ही बना सकी.

भारत के लिये भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा (4/26) विकेट चटकाने का कारनामा किया तो वहीं पर हार्दिक पांड्या (3/25) ने भी पाक बल्लेबाजी की कमर तोड़ी. इनके अलावा आवेश खान (एक विकेट) और अर्शदीप सिंह (2 विकेट) ने भी पाकिस्तान को ऑल आउट करने में अपना योगदान दिया.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: महामुकाबले से पहले भारतीय टीम को मिली खुशखबरी, टीम से जुड़ा ये दिग्गज

पाकिस्तान के खिलाफ बेस्ट प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने भुवी

भुवनेश्वर कुमार ने अपनी गेंदबाजी की पारी का आगाज पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का विकेट लेकर किया और फिर स्लॉग ओवर में आसिफ अली, शादाब खान और नसीम शाह का विकेट भी अपने नाम किया. सिर्फ 26 रन देकर 4 विकेट हासिल करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अपने इस मैच विनिंग प्रदर्शन के दम पर हार्दिक पांड्या को पीछे छोड़ दिया और पाकिस्तान के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं.

भारत-पाक राइवलरी के बेस्ट गेंदबाज बन सकते थे भुवनेश्वर

हार्दिक पांड्या ने 2016 के एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 3.3 ओवर गेंदबाजी की और सिर्फ 8 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किये थे. अगर शाहनवाज दहानी ने भुवनेश्वर के आखिरी ओवर में छक्का नहीं लगाया होता तो भुवनेश्वर भारत-पाकिस्तान राइवलरी में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच जाते. वह इस मामले में पाकिस्तान के मोहम्मद आसिफ (4/18, डरबन, 2007) से पीछे रह गये हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: भारत में यहां पर लगी भारत-पाकिस्तान का मैच देखने पर रोक, जानें क्या है कारण

भुवनेश्वर ने हार्दिक को भी छोड़ा पीछे

गौरतलब है कि भुवनेश्वर कुमार ने अपने इस मैच विनिंग स्पेल के दम पर एक और रिकॉर्ड बना लिया है और अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में भारत की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बॉलर बन गये हैं. भुवी ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 पारियों में 9 विकेट हासिल किये हैं, तो वहीं पर हार्दिक पांड्या 3 पारियों में 7 विकेट के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

आपको बता दें कि भुवनेश्वर कुमार अपने डेब्यू के बाद से ही भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने भारत के लिये कई अहम मौकों पर मैच विनिंग प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाने का कारनामा किया है. भुवनेश्वर कुमार के करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट, 121 वनडे मैचों में 141 और 72 टी20 मैचों में 73 विकेट अपने नाम किए हैं.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2022: 'एक साथ टीम में नहीं खेल सकते हैं पंत-कार्तिक', जानें क्यों पुजारा ने कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़