2000 साल पहले पानी पर खेला गया था पहला क्रिकेट मैच, जानें कौन था दुनिया का पहला क्रिकेटर

Jesus Christ, World's first cricketer: दुनिया के सबसे मशहूर खेलों की बात की जाये तो उसमें क्रिकेट का नाम जरूर लिया जाता है, ऐसे में जब किसी से ये पूछा जाये कि क्रिकेट का पहला मैच कब खेला गया तो शायद इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन इस खेल की शुरुआत की बात की जाये तो इसे अधिकतम 200 साल पुराना खेल माना जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 10:26 AM IST
  • यीशु थे दुनिया के पहले क्रिकेटर
  • आर्मेनियन प्रोफेसर ने किया दावा
2000 साल पहले पानी पर खेला गया था पहला क्रिकेट मैच, जानें कौन था दुनिया का पहला क्रिकेटर

Jesus Christ, World's first cricketer: दुनिया के सबसे मशहूर खेलों की बात की जाये तो उसमें क्रिकेट का नाम जरूर लिया जाता है, ऐसे में जब किसी से ये पूछा जाये कि क्रिकेट का पहला मैच कब खेला गया तो शायद इसका जवाब देना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन इस खेल की शुरुआत की बात की जाये तो इसे अधिकतम 200 साल पुराना खेल माना जाता है. हालांकि अगर आपको ये कहा जाये कि क्रिकेट का पहला मैच 2000 साल पहले पानी पर खेला गया था तो शायद ही आप विश्वास करें.

यीशु थे दुनिया के पहले क्रिकेटर

लेकिन कुछ इतिहासकारों ने यही दावा किया है, जिसके अनुसार दुनिया में क्रिकेट खेलने वाला पहला व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि भगवान का बेटा कहे जाने वाले यीशु मसीह (जीसस क्राइस्ट) थे जिन्होंने अपनी पानी पर चलने वाली कला का इस्तेमाल गेंद का पीछा करने के लिये किया था. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ इतिहासकारों ने दावा किया है कि यीशु मसीह ने करीब 2000 साल पहले क्रिकेट का बैट पकड़ा था जिसका पता एक गॉस्पेल (न्यू टेस्टामेंट की पहली चार पुस्तकों में यीशु के जीवन और शिक्षा का रिकॉर्ड) से चलता है जिसे पहले नहीं देखा गया था.

इस बात का दावा 'रेस्ट इज हिस्ट्री' नाम के पॉडकास्ट में किया गया है जिसमें इतिहासकार टॉम हॉलैंड, डॉमिनिक सैंडब्रुक और जॉन हॉटन इस पर चर्चा करते हुए नजर आ रहे हैं कि कौन इतिहास का सबसे पहले रिकॉर्डेड क्रिकेटर रहा है.

आर्मेनियन प्रोफेसर ने किया दावा

हॉलैंड ने पॉडकास्ट में कहा,'क्या आप जानते हैं कि वो कौन था, ये काफी बड़ा नाम है. ये कोई और नहीं जीसस हैं. क्या मैं आपको बताउं कि आर्मेनियन प्रोफेसर डॉ अब्राहम टेरियन का इस बारे में क्या सोचना है और ये कहां से आया. उन्हें यह तथ्य आर्मेनियन पैट्रियर्कि ऑफ येरुशलम की एक पांडुलिपी में मिला जो कि 8वीं सदी में मिली शुरुआती दौर में लिखी गॉस्पेल का हिस्सा था और इसमें जीसस के बचपन का जिक्र है. इसमें जीसस को एक ऐसा खेल खेलते हुए दिखाया (लेख और चित्र) है जो कि काफी हद तक क्रिकेट से मिलता जुलता है. इसमें लोग गेंद फेंकते हैं और वो मारते हैं. गेंद को कैच करने के लिये भी जीसस को दिखाया गया है जो कि पानी पर दौड़ते हुए गेंद को पकड़ते हैं.'

जानें गॉस्पेल में क्या है लिखा

गॉस्पेल में जो लिखा है उसका अनुवाद यह है,'वो (जीसस) बच्चों को अपने साथ समुद्र किनारे ले जाता है और अपने साथ एक गेंद और डंडा लेकर खेलता है. वो लहरों के ऊपर चलते हुए गेंद को पकड़ता है जैसे कि वो जमीन ही हो और गेंद को दूर तक मारता है. उसे देखकर बच्चे जोर से चिल्लाते हैं और कहते हैं कि देखो बच्चों जीसस, समुद्र की लहरों पर वो जो करता था सिर्फ उसे देखने के लिये काफी भीड़ जुटती थी और हैरान हो जाती थी.'

इसे भी पढ़ें- 71वां शतक जड़ कोहली ने फैन्स को दी शादी करने की हरी झंडी, सोशल मीडिया पर छाये मजेदार मीम्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़