Health Tips: ये 5 सब्जियां शरीर से चूस लेंगी सारा शुगर, कभी नहीं होगा डायबिटीज

Vegetables for Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर गाजर, प्याज, लौकी, ब्रोकली समेत कुछ विशेष सब्जियां खाने की सलाह देते हैं, ताकि शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2023, 12:47 PM IST
  • ब्रोकली में फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है
  • गाजर डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा फायदेमंद
Health Tips: ये 5 सब्जियां शरीर से चूस लेंगी सारा शुगर, कभी नहीं होगा डायबिटीज

नई दिल्ली: डायबिटीज के रोगियों को डॉक्टर बहुत संभलकर खाने की सलाह देते हैं, ताकि उनका स्वास्थ्य खराब न हो जाए. लेकिन आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाने से आपका शुगर कंट्रोल हो सकता है. इन्हें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियां कहा जाता है. इनके सेवन से सबसे अधिक फायदा डायबिटीज के मरीजों को है.

गाजर
गाजर डायबिटीज के मरीजों को सबसे अधिक फायदा पहुंचाने वाली सब्जी है. इसका जीआई 16 है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) जितना कम होगा, ब्लड शुगर उतना ही धीरे बढ़ेगा. गाजर शुगर पचाने की गति को भी काफी तेज करता है। 

लौकी
लौकी का जीआई इंडेक्स 15 है। यह शरीर में पानी की पूर्ति तो करता है है, साथ ही इसमें खूब सारे पोषक तत्व भी होते हैं. यदि किसी को आपको डायबिटीज है तो लौकी उसके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. 

प्याज
प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, इससे शुगर जल्दी पच जाती है. प्याज में सल्फर भी होता है, जोपेनक्रियाज सेल्स के काम करने की स्पीड तेज करता है. इससे मेटाबोलिज्म भी तेज होता हिया. प्याज डायबिटीज में सेल्स को होने वाले नुकसानों से भी बचाव करता  है. 

ब्रोकली
ब्रोकली में फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है, ये पेनक्रियाज सेल्स की वर्किंग स्पीड को बढ़ा देता है. यदि आप ब्रोकली को उबालकर नहीं खा सकते तो इसकी सब्जी खाएं या इसे भूनकर भी खा सकते हैं.

करेला 
करेला लेक्टिन से भरा होता है, यह तेज गति से हार्मोनल बैलेंस बढाता है. करेला खाने से हाइपोग्लाइसेमिक भी बढ़ता है, इससे शुगर नियंत्रित होती है. इसका जीआई 18 के करीब है. 

ये भी पढ़ें- खाली पेट नींबू पानी पीने से कट जाती हैं सैंकड़ों बीमारियां, जानें पीने का सही तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़