अंजीर मोटापे से लेकर कब्ज तक में असरदार, लेकिन एक दिन में इतने ही खाएं

अंजीर को हेल्दी लाइफस्टाइल के लोग सुपरफूड मानते हैं, क्योंकि यह न सिर्फ वजन कम करता है बल्कि कब्ज से भी मुक्ति दिलाता है. लोग डेली 1-2 अंजीर भिगोते हैं और अगली सुबह उनका सेवन करते हैं. इससे सेहत को काफी फायदा पहुंचता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2023, 07:42 AM IST
  • अंजीर रिप्रोडक्टिव ऑर्गन को हेल्दी रखता है
  • पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है
अंजीर मोटापे से लेकर कब्ज तक में असरदार, लेकिन एक दिन में इतने ही खाएं

नई दिल्ली: देश-दुनिया में इन दिनों हेल्दी डाइट (Healthy diet) का ट्रेंड है. लोग ऐसे खाने को ज्यादा तवज्जो देते हैं जो उनकीहेल्दी लाइफस्टाइल में फिट बैठे. अंजीर (Fig) को सेहत के हिसाब से सुपरफूड माना जाता है, जो कम मात्रा में भी ज्यादा असर करता है. लोग रात को 1-2 अंजीर पानी मे भिगो देते हैं और सुबह उसका सेवन करते हैं. यह जरूरी है कि एक दिन में 2-3 से अधिक अंजीर न खाएं. आइए जानते हैं कि अंजीर में ऐसे कौनसे गुण हैं, जिनके चलते आपको डेली अंजीर खाना चाहिए.

शुगर लेवल कम करता है 
अंजीर में पोटैशियम और क्लोरोजेनिक एसिड की अच्छी खासी मात्रा होती है. ये ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी कारगर हैं. यहीं कारण है कि टाइप-2 डायबिटीज वाले लोग अंजीर खाना नहीं भूलते. डॉक्टर भी उन्हें शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए अंजीर खाने की सलाह देते हैं.

बॉडी और स्किन को सुंदर बनाता है 
ओवरवेट लोगों के लिए भी अंजीर फायदेमंद है. इसमें फाइबर पाया जाता है, यही कारण है कि इसे वजन घटाने और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए खाया जाता है. यह बॉडी और स्किन, दोनों के लिए अच्छा होता है. 

पाचन में भी मददगार 
अंजीर पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है. जिन लोगों को कब्ज की बीमारी है, उन्हें यह जरूर खाना चाहिए. यह कब्ज में भी इसलिए असरदार है क्योंकि इसमें फाइबर है, जो पाचन को आसान बना देता है.

रिप्रोडक्टिव ऑर्गन भी हेल्दी रहता है 
अंजीर रिप्रोडक्टिव ऑर्गन को भी हेल्दी रखता है. दरअसल, इसमें कई सारे मिनरल्स होते हैं. इनमें जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन शामिल हैं, जिनसे रिप्रोडक्टिव हेल्थ अच्छी होती है. अंजीर मेनोपॉज की समस्याओं से भी बचाता है, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है. 

ये भी पढ़ें- चाय का स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत भी सुधारती है लौंग; जानिए इसके 5 फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़