Pakistan Election Result: खत्म हुई वोटिंग, आज ही आ सकता है पाकिस्तान चुनाव का रिजल्ट

Pakistan Election Result: पाकिस्तान चुनाव का रिजल्ट आज ही आने की संभावना है. आधिकारिक रिजल्ट की घोषणा चुनाव आयोग द्वारा कल हो सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2024, 06:20 PM IST
  • शाम 5 बजे तक हुई वोटिंग
  • देर रात तक आ सकता है रिजल्ट
Pakistan Election Result: खत्म हुई वोटिंग, आज ही आ सकता है पाकिस्तान चुनाव का रिजल्ट

नई दिल्ली: Pakistan Election Result: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है. शाम 5 बजे तक नेशनल असेंबली और प्रांतीय असेंबली के लिए लोगों ने मतदान किया. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने वोटिंग टाइम बढ़ाने की अपील की थी. लेकिन चुनाव आयोग ने इस अपील को स्वीकार नहीं किया. चुनाव आयोग ने कहा कि 5 बजे तक पोलिंग बूथ में जो लोग पहुंच चुके हैं, उनकी वोटिंग कराई जाएगी. 

आज ही आ सकता है रिजल्ट
पाकिस्तान में वोटिंग के तुरंत बाद चुनाव आयोग द्वारा काउंटिंग भी शुरू कर दी गई है. 6 बजे के बाद परिणाम आना शुरू हो जाएगा. रात को 11-12 बजे तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि पाकिस्तान का अगला वजीर-ए-आजम यानी प्रधानमंत्री कौन होगा. हालांकि, चुनाव आयोग आधिकारिक परिणाम की घोषणा 9 फरवरी को कर सकता है. 

क्या है रिजल्ट जारी करने का नियम?
पाकिस्तान में नियम है कि चुनाव होने के बाद 14 दिन के भीतर रिजल्ट जारी करना होता है. यह प्रावधान चुनाव अधिनियम की धारा-98 के तहत है. पाक का चुनाव आयोग 22 फरवरी, 2024 तक रिजल्ट जारी करने के लिए बाध्य है. 

ये हैं पीएम पद के दावेदार
पाकिस्तान में पीएम पद के तीन प्रबल दावेदार हैं. सबसे मजबूत पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) है. यदि उनकी पार्टी को बहुमत मिलता है तो वो देश के अगले पीएम बन सकते हैं. नवाज पहले भी तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी PTI ने भी पाक में चुनाव लड़ा है. लेकिन चुनावी सिंबल न होने के कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ा. हालांकि, उनको बहुमत मिलता है तो वो अगले पीएम बन सकते हैं. पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने भी चुनाव लड़ा है. माना जा रहा है कि वो पाक में किंग मेकर की भूमिका में हो सकते हैं. 

 ये भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान में 'सेना ही सरकार', जानें अब तक कितनी बार किया तख्तापलट...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़