अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मनाई दिवाली, देखें खूबसूरत तस्वीरें और वीडियो

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, पत्नी जिल बाइडन ने अमेरिका में सबसे बड़े दीपावली समारोह का आयोजन किया.  ईस्ट रूम में आयोजित समारोह में 200 से अधिक प्रख्यात भारतीय-अमेरिकियों ने शिरकत की.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2022, 10:55 AM IST
  • जॉर्ज बुश प्रशासन ने व्हाइट हाउस में दिवाली मनानी शुरू की थी
  • दिवाली समारोह के दौरान कुछ आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम देखे गए
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मनाई दिवाली, देखें खूबसूरत तस्वीरें और वीडियो

वाशिंगटन: भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन समेत कई देशों में धूमधाम से दिवाली मनाई गई. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन ने सोमवार को व्हाइट हाउस में दिवाली समारोह की मेजबानी की. दिवाली समारोह के दौरान कुछ आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम देखे गए, जिसमें सितारवादक ऋषभ शर्मा और नृत्य मंडली ‘द सा डांस कंपनी’ की प्रस्तुतियां शामिल रहीं. साड़ी, लहंगा और शेरवानी जैसे पारंपरिक भारतीय परिधान पहने मेहमानों ने भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठाया. ‘

ईस्ट रूम में दिवाली समारोह
ईस्ट रूम में आयोजित समारोह में 200 से अधिक प्रख्यात भारतीय-अमेरिकियों ने शिरकत की. ईस्ट रूम भारत-अमेरिका रिश्तों से संबंधित विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है. 2008 में परमाणु करार पर हस्ताक्षर यहीं हुआ था. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा व उस समय भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का संवाददाता सम्मेलन का भी यह गवाह बना. 

व्हाइट हाउस में दिवाली की शुरुआत
जॉर्ज बुश प्रशासन ने जब से व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने का सिलसिला शुरू किया है, तब से यह अब तक का सबसे बड़ा समारोह है.  अमेरिका मे कई भारतीय-अमेरिकी सांसदों ने दिवाली का जश्न मनाते हुए समुदाय के योगदान और आधुनिक विश्व में दीपोत्सव की प्रासंगिकता की झलक पेश की. 

क्या बोले सम्मानित भारतीय अमेरिकी
यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल’ के अध्यक्ष अतुल केशप ने समारोह के दौरान कहा, “भारतीय अमेरिकी समुदाय ने अमेरिका में जो हासिल किया है, यह उसका जश्न है. दिवाली पर हमारी मेजबानी के लिए हम राष्ट्रपति और व्हाइट हाउस के आभारी हैं. मैं एक भारतीय अमेरिकी के रूप में यहां आकर बहुत ही भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं.” 

अमेरिका के सबसे बड़े दक्षिण एशियाई टेलीविजन चैनल ‘टीवी एशिया’ के चेयरमैन और सीईओ एच आर शाह ने कहा, “दिवाली मनाने यहां आना एक सम्मान और सौभाग्य की बात है. भारतीय अमेरिकी इसके लिए राष्ट्रपति और प्रथम महिला के आभारी हैं.” भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने कहा कि दिवाली एक ऐसा महत्वपूर्ण क्षण है जब हम मुश्किल समय में भी सबकुछ भुलाकर जश्न मनाते हैं. उन्होंने कहा, “प्रकाश की हमेशा अंधेरे पर विजय होती रहेगी.” भारतीय अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि दिवाली एक ऐसा अवसर है जो याद दिलाता है कि स्वतंत्रता, अच्छाई और कर्म की हमेशा जीत होनी चाहिए. उन्होंने कहा, “आइए इस प्रकाशोत्सव पर हम अपने कर्मों से हमारे समुदायों और हमारे आस-पास के लोगों के जीवन में आशा, खुशियां और प्रकाश लाने का संकल्प लें.

ये भी पढ़िए- ससुर नारायण मूर्ति ने दी पहली प्रतिक्रिया, बोले-ऋषि सुनक के पीएम चुने जाने पर गर्व है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़