Vat Purnima Vrat: यमराज ने अनजाने में दिए ये तीन वरदान! लौटाने पड़े थे सावित्री के पति के प्राण
Advertisement

Vat Purnima Vrat: यमराज ने अनजाने में दिए ये तीन वरदान! लौटाने पड़े थे सावित्री के पति के प्राण

Vat Purnima Vrat 2022: वट पूर्णिमा व्रत हिंदू धर्म में अत्यधिक शुभ त्योहार माना जाता है. द्रिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ पूर्णिमा को वट सावित्री व्रत रखा जाएगा. वट सावित्री व्रत, जो पूर्णिमा तिथि को पड़ता है, वट पूर्णिमा व्रत कहलाता है। वट पूर्णिमा व्रत मंगलवार, 14 जून, 2022 को मनाया जाने वाला है

 

photo

Vat Purnima Vrat 2022: वट सावित्री पूर्णिमा व्रत वे त्योहार है, जो मां सावित्री के सम्मान में मनाया जाता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि सावित्री का विवाह सत्यवान से हुआ था, जिनका जीवन छोटा था. एक बार सत्यवान जंगल में काम कर रहा था, और यह वे दिन था जब यमराज उसकी जान लेने के लिए आए, जब सावित्री जंगल में पहुंची, तो उसने अपने पति को मृत पाया.

सावित्री ने मृत्यु के स्वामी (यमराज) को देखा और उनका पीछा करना शुरू कर दिया. यमराज ने उसे जाने के लिए कहा लेकिन हर बार उसने अपने पति को छोड़ने से इनकार कर दिया. सावित्री को शुद्ध और पवित्र असामान्य महिला के रूप में जाना जाता था, जिनकी भगवान में पूर्ण भक्ति थी.

पति के प्रति उसकी भक्ति देखकर यमराज ने उसे उसके पति सत्यवान को जीवन लौटाने के स्थान पर तीन वरदान (वर्द्धन) दिए. सावित्री ने पहले वरदान में अपने ससुर की आंखों की रोशनी मांगी, दूसरे में उसने अपने ससुर का खोया राज्य मांगा और आखिरी में उसने सौ पुत्रों की मां बनने के लिए कहा.

यमराज ने बिना कुछ सोचे-समझे उसकी सारी इच्छाएं पूरी कर दी तब मृत्यु के स्वामी यमराज ने महसूस किया कि उनके पति को जीवन लौटाए बिना आखिरी वरदान पूरा नहीं हो सकता और सावित्री के सामने अपनी हार स्वीकार कर ली और अपने पति के जीवन को वापस करने के लिए मजबूर हो गए.

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, सावित्री को एक देवी अवतार के रूप में माना जाता है क्योंकि सावित्री ने अपने पति के जीवन को मृत्यु के देवता 'यमराज' से वापस लाया था. 

वट पूर्णिमा व्रत तिथि और समय
वट पूर्णिमा व्रत तिथि मंगलवार, 14 जून, 2022
वट पूर्णिमा व्रत तिथि सोमवार, 13 जून, 2022, 09:02 अपराह्न से शुरू हो रही है
वट पूर्णिमा व्रत तिथि मंगलवार 14 जून, 2022, 05:21 अपराह्न समाप्त हो रही है
वट पूर्णिमा व्रत पूजा का समय मंगलवार 14 जून, 2022, 11:54 पूर्वाह्न - 12:49 अपराह्न
हालांकि, वट पूर्णिमा पर महिलाओं द्वारा सुनाई गई कहानी वही है जो वट अमावस्या व्रत पर पढ़ी जाती है.

वट पूर्णिमा व्रत 2022 के अनुष्ठान...

1. महिलाएं सुबह जल्दी उठती हैं, पवित्र स्नान करती हैं, और सभी आभूषणों के साथ पारंपरिक पोशाक पहनती हैं.
2. वट पूर्णिमा व्रत के दिन महिलाओं को काले, नीले, सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए.
3. जो महिलाएं नवविवाहित होती हैं, उन्हें अपनी माता की ओर से सभी महत्वपूर्ण वस्तुएं जैसे कपड़े, आभूषण और अन्य चीजें मिलती हैं जो पूर्णिमा वट व्रत में उपयोग की जाती हैं.
4. विवाहित महिलाएं अपने पति के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए व्रत रखती हैं जबकि अविवाहित महिलाएं भी मनचाहा पति पाने के लिए प्रार्थना करती हैं.
5. पूर्णिमा वट सावित्री व्रत के शुभ दिन, सभी महिलाएं मंदिर जाती हैं, वट (बरगद के पेड़) की पूजा करती हैं.
6. महिलाएं बरगद के पेड़ को दीया जलाती हैं, फूल, कुमकुम, अक्षत (चावल) चढ़ाती हैं और 7 परिक्रमा करती हैं और पेड़ के चारों ओर एक पवित्र सफेद कच्चा धागा (कच्चा कालिख) बांधती हैं और जल चढ़ाती हैं.
7. महिलाएं इस पूर्णिमा वट व्रत में सफेद कच्चे धागे की जगह कलावा का भी प्रयोग करती हैं.
8. महिलाएं पेड़ की जड़ों में जल चढ़ाकर मिठाई चढ़ाती हैं और सावित्री सत्यवान की कथा का पाठ करती हैं और उसके बाद अपने पति की भलाई और सौभाग्य की प्रार्थना करती हैं.
9. महिलाएं सभी देवताओं का आशीर्वाद लेती हैं
10. सभी अनुष्ठानों को पूरा करने के बाद महिलाओं को परिवार के बुजुर्ग सदस्यों के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए.

Trending news