नवजात शिशु को किस करना हो सकता है खतरनाक, जानें वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2113741

नवजात शिशु को किस करना हो सकता है खतरनाक, जानें वजह

नवजात शिशु को किस न करें. नवजात शिशु के आस-पास के सभी लोगों को भी अच्छी स्वच्छता अपनानी चाहिए. शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली पहले दो से तीन महीनों तक परिपक्व नहीं होती है. इसलिए इस दौरान अपने छोटें बच्चों का ख्याल रखें. आप तीन महीने के बाद बच्चे को किस कर सकती हैं. लेकिन कभी भी किसी बच्चें के होठों पर किस न करें.

 

नवजात शिशु को किस करना हो सकता है खतरनाक, जानें वजह

9 महीने से इंतजार कर रहे बच्चे के जन्म पर हर किसी के चेहरे पर खुशी छा जाती है. उस बच्चे के चेहरे को देखकर आप उसे किस करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. इसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल है. स्वाभाविक रूप से, एक बच्चे का प्यारा चेहरा देखकर हर कोई किस करना चाहता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह नवजात शिशु के लिए अच्छा नहीं है. बाल रोग विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि शिशु के कोमल गालों को न किस करना कठिन है, लेकिन आपका किस करना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. जब बच्चे इस दुनिया में आते हैं तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है. इसलिए जब वो इस दुनिया में आएं तो उन्हें किस सही नहीं है. आइए अब जानें कि बच्चे को किस करने से किस प्रकार के नुकसान हो सकते है.

बच्चे को किस करने के नुकसान

कीटाणुओं का फैलना

शारीरिक संपर्क कीटाणुओं के फैलने का सबसे आम तरीका है. नवजात शिशु बहुत जल्दी प्रभावित होते हैं. इसलिए बेहतर है कि नवजात शिशुओं को अनावश्यक रूप से न छुएं.

रेस्पिरेटरी संबंधी खतरे

एक नवजात शिशु का रेस्पिरेटरी तंत्र बहुत विकसित नहीं होता है.. क्योंकि फेफड़ों को पूरी तरह से परिपक्व होने में लगभग 8 साल लगते हैं. कोई भी वायरस जो बच्चों में सांस की बीमारी का कारण बनता है वह खतरनाक .याद रखें कि यह वायरस किस करने से भी फैल सकता है.

त्वचा संबंधी समस्याएं

बड़े अक्सर अपने चेहरे पर मेकअप लगाते हैं. हालाँकि बड़े लोगों को इन उत्पादों से उत्पन्न होने वाले खतरों से सुरक्षित रहते हैं, लेकिन शिशु नहीं. इन उत्पादों में मौजूद हानिकारक तत्व किस के दौरान शिशुओं के लिए त्वचा संबंधी कुछ गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

एलर्जी

यदि बड़े कोई ऐसा खाना खाते हैं जिससे बच्चे को एलर्जी है, तो बच्चे को किस करने से एलर्जी होने का खतरा होता है.

डेंगू

विशेषज्ञों का कहना है कि बड़ो के लिए बुखार एक छोटी बीमारी है लेकिन बच्चों के लिए नहीं. शिशु को किस करना शिशु को सर्दी या फ्लू फैलाने जैसा है.

शिशु को किस करना कब सुरक्षित है?

नवजात शिशु को किस न करें ,नवजात शिशु के आस-पास के सभी लोगों को भी अच्छी स्वच्छता अपनानी चाहिए. शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली पहले दो से तीन महीनों तक परिपक्व नहीं होती है. इसलिए इस दौरान अपने छोटें बच्चों का ख्याल रखें. आप तीन महीने के बाद बच्चे को किस कर सकते हैं. लेकिन कभी भी किसी बच्चे के होठों पर किस न करें.

 

Trending news