कुवैत को मिला नया अमीर मिशाल, संभालेंगे शेख नवाफ का ओहदा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2014567

कुवैत को मिला नया अमीर मिशाल, संभालेंगे शेख नवाफ का ओहदा

Kuwait News: कुवैत के युवराज शेख मिशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा कुवैत के अमीर का ओहदा संभालेंगे. इससे पहले लंबी बीमारी के बाद अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा का निधन हो गया था.

कुवैत को मिला नया अमीर मिशाल, संभालेंगे शेख नवाफ का ओहदा

Kuwait News: कुवैती कैबिनेट ने क्राउन प्रिंस शेख मिशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा को कुवैत का नया अमीर बनाया है. समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को 86 साल की उम्र में अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा की मृत्यु के बाद वह गद्दी पर बैठे. कुवैत के उप प्रधानमंत्री और कैबिनेट मामलों के राज्य मंत्री इस्सा अल-कंडारी ने एक बयान में कहा कि कैबिनेट का ऐलान "संविधान और 1964 के कानून संख्या 4 के अनुच्छेद 4 के मुताबिक" हुई.

सरकारी टीवी पर प्रसारित बयान में, अल-कंडारी ने कुवैत के 16वें अमीर, अमीर नवाफ के निधन पर 40 दिनों के शोक का ऐलान किया. 

पुराने अमीर का हुआ था इंतेकाल
इससे पहले जब कुवैत के अमीर का इंतेकाल हुआ था तब टीवी पर प्रसारित हो रहे नियमित कार्यक्रम को अचानक रोककर कुरान की आयतें दिखाई जाने लगी थी. दरअसल, कुवैत में अमूमन ऐसा तभी होता है, जब राज परिवार के किसी शख्स का निधन हो जाए. आमिर कई दिनों से बीमार चल रहे थे. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

यह भी पढ़ें: कुवैत के अमीर का 86 साल के उम्र में निधन; सद्दाम हुसैन से लिया था लोहा

पहले थे रक्षा मंत्री 
कुवैत के अमीर ने साल 2020 के सितंबर में अपना ओहदा संभाला था. अफसरों ने अमीर की मौत की वजह नहीं बताई थी. शेख नवाफ ने साल 2020 में शेख नवाफ अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबा की मौत के बाद यह ओहदा संभाला था. शेख नवाफ ने पहले कुवैत के रक्षा मंत्री के तौर पर काम किया. लेकिन उन्हें सरकार में खास तौर से एक्टिव नहीं देखा गया था. हालांकि उनकी बढ़ती उम्र की वजहों से एक्सपर्ट का मानना था कि उनका कार्यकाल छोटा होगा.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news