Pakistan News: आखिर देश छोड़ने को क्यों मजबूर है पाकिस्तान के पढ़े लिखे लोग, जानें वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1732931

Pakistan News: आखिर देश छोड़ने को क्यों मजबूर है पाकिस्तान के पढ़े लिखे लोग, जानें वजह

Pakistan News: पाकिस्तान से लगातार पढ़े लिखे लोग देश छोड़ रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि देश की आर्थिक स्थिति का खराब होना और साथ अस्थिरता का होना. 

Pakistan News: आखिर देश छोड़ने को क्यों मजबूर है पाकिस्तान के पढ़े लिखे लोग, जानें वजह

Pakistan News: पाकिस्तान में भारी संकट और नकदी के कमी के कारण पाकिस्तान से लगातार लोग पलायन कर रहें हैं. पाकिस्तान से अब प्रतिभा भी पलायन करने लगे हैं और इसमें तेजी से वृद्धि हुई है. पाकिस्तान के युवा और ज्यादा पढे लिखे लोग बड़ी संख्यां में देश को चोड़ रहे हैं. और बेहतर अवसर की तलाश में दूसरे जगह पलायन कर रहे हैं. ये सारी मीडिया रिपोर्टों में की गई है.

पलायन में भारी इजाफा
पाकिस्तान की सबसे बड़ी मीडिया हाउस समा टीवी ( Sama TV ) के मुताबिक ट्विटर उपयोगकर्ता यूसुफ एम फारूक ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन एंड ओवरसीज एम्प्लॉयमेंट से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान से बाहर जाने वाले लोगों में भारी इजाफा हुआ है.जिसमें कि डॉक्टरों ( Docotor ), इंजीनियरों ( Engineer ), प्रबंधकों ( Managements ) और लेखाकारों ( Accountants )  की पिछले साल यानी 2011 में 1.2 प्रतिशत था जो 2023 में बढ़कर के 6.5 प्रतिशत हो गया है.

2022-23 में विदेशों में नौकरी करने वालों की संख्यां बढ़ी

जो रिपोर्ट सामने आई है इससे ये पता चलता है कि पाकिस्तान के पढ़े लिखे लोगों को देश को छोड़ने का रुझान  बढ़ रहा है.  विदेशों में रोजगार के लिए पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों की संख्या में 2017 और 2021 के बीच गिरावट के बाद 2022 और 2023 में वृद्धि देखी गई है. पाकिस्तान के लिए प्रतिभा का पलायन करना गंभीर समस्या के संकेत है.

पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द से रहते हैं परेशान तो खाने में करें ये शामिल

प्रतिभा का पलायन आर्थिक विकास में बाधा
पाकिस्तान के समा टीवी के अनुसार प्रतिभा का पलायन करना पाकिस्तान में आर्थिक विकास ( Economic Development ) में बाधा है. यह देश के भीतर समग्र उत्पादकता में कमी की ओर इशारा है.

Trending news