गर्भवती महिलाओं में कैसे होती है खून की कमी? इसके लक्षण और दूर करने के उपाय
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1208088

गर्भवती महिलाओं में कैसे होती है खून की कमी? इसके लक्षण और दूर करने के उपाय

Iron Deficiency: Iron Deficiency: जब शरीर में आयरन की कमी हो जाता है, तो रेड ब्लड सेल्स का निर्माण सही से नहीं हो पाता है. इसी को आयरन की कमी के कारण होने वाला एनीमिया कहते हैं. गर्भावस्था के दौरान अगर महिलाएं अच्छा खाना नहीं खाती हैं तो उन्हें एनीमिया हो सकता है.

Iron Deficiency

Iron Deficiency: मां बनने का ख्वाब दुनिया की हर एक महिला का होता है. जब महिला गर्भवती होती है तब उसके शरीर में कई बदलाव होते हैं. कई बार अच्छा खान पान न होने की वजह से आयरन की कमी भी हो जाती है. आयरन की कमी से महिलाओं में एनीमिया होना आम बात है. प्रेगनेंसी के दौरान जब किसी महिला को एनीमिया होता है तो उसके खून में सेहतमंद रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है. इससे आपके टिश्यूज़ गर्भ में पल रहे बच्चे तक ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंचा पाते. इसलिए गर्भवती महिला को सेहत का ख्याल रखना बहुत ज़रुरी होता है. जिस से बच्चे और मां दोनों की सेहत ठीक रहे.

कैसे होता है एनीमिया?

जब शरीर में आयरन की कमी हो जाता है, तो रेड ब्लड सेल्स का निर्माण सही से नहीं हो पाता है. इसी को आयरन की कमी के कारण होने वाला एनीमिया कहते हैं. गर्भावस्था के दौरान अगर महिलाएं अच्छा खाना नहीं खाती हैं तो उन्हें एनीमिया हो सकता है. ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी एनीमिया हो सकता है. एनीमिया होने का एक जेनेटिक कारण भी होता है. कुछ महिलाएं वजन कम करने के चक्कर पोषक तत्व नहीं लेती हैं उन्हें भी एनीमिया हो सकता है. अगर किसी महिला के गर्भाशय में ट्यूमर है तो उसे भी एनीमिया हो सकता है.

आयरन की कमी के लक्षण

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी होने लगती है तो उन्हें थकान महसूस होती है. इसके लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर और बेचैनी शामिल है. आयरन की कमी से बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती है. इसके आलावा होंठ और नाखून सूखने लगते हैं. सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

एनीमिया से बचने के लिए करें ये उपाय

गर्भ धारण करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें. अगर आप गर्भवती हो गई हैं तो अपनी डाइट में आयरन, फोलिक एसिड और विटामि बी12 वाले फूड शामिल कर लें. गर्भावस्था के दौरान एनीमिया से बच्चे पर बुरा असर पड़ता है इसलिए गर्भ धारण करने से पहले ही इसकी तैयारी कर लें.

यह भी पढ़ें: विवादित विज्ञापन को हटाने का आदेश, गैंगरेप की मानसिकता को बढ़ावा देने के थे आरोप

एनीमिया का इलाज

ऊपर दिए गए लक्षणों में से अगर किसी से भी पीड़ित हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें. अगर गर्भ धारण करने के बाद आपको एनीमिया हो गया है तो आयरन और फोलिक एसिड वाले फूड से इसे कंट्रोल करें. आयरन और फोलिक एसिड वाले सप्लीमेंट भी ले सकते हैं. डॉक्टर की सलाह के बाद आप अपने खाने में विटामिन12 वाले फूड इस्तेमाल कर सकती हैं. 

एनीमिया को दूर करने वाली चीजें 

गन्‍ने का ताजा रस
हरी सब्‍ज‍ियों का इस्तेमाल 
गुढ़-चने का इस्तेमाल
दूध में खजूर डालकर पिएं
गरम दूध में शीरा म‍िलाकर पीएं
खाने में पालक का इस्तेमाल करें
आंवले का मुरब्‍बा
क‍िशम‍िश, बादाम
साबुत अनाज, सूखे मेवे, सेब, केले

नोट: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको कोई भी परेशानी है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Video:

Trending news