मोहम्मद बिन सलमान अरब दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेता बने, मिले 62.3 फीसद वोट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1523759

मोहम्मद बिन सलमान अरब दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेता बने, मिले 62.3 फीसद वोट

Crown Prince: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अरब दुनिया के सबसे असरदार नेता बन गए हैं. हाल ही में किए गए एक सर्वे में लोगों ने उन्होंने पहले नंबर पर रखा है. 

File PHOTO

Crown Prince Mohammed Bin Salman: सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) को अरब दुनिया का सबसे असरदार नेता कहा जाता रहा है. आईटी टीवी चैनल के सर्वे में 70 लाख लोगों ने प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को वोट दिया है. टीवी चैनल ने 15 दिसंबर 2022 से 9 जनवरी 2023 तक एक आम सर्वे किया है जिसमें 1.1 करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया है. 62.3 फीसद वोट के साथ प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को सबसे प्रभावशाली नेता बताया.

सर्वे के मुताबिक अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद जायद को दूसरा सबसे प्रभावशाली नेता माना गया है. उन्हें 29 लाख लोगों ने वोट दिया है, जबकि प्रभावशाली अरब नेताओं की सूची में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को तीसरा स्थान मिला है. बता दें कि सर्वे कराने वाली संस्था ने पिछले साल भी एक सर्वे किया था. पिछले साल भी सर्वे में मुहम्मद बिन सलमान को पहली जगह मिली थी. 

मोहम्मद बिन सलमान का जन्म 31 अगस्त, 1985 को रियाद में हुआ था. वो किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ के बच्चों में छठे हैं. आपने अपनी प्राथमिक शिक्षा रियाद के स्कूलों में हासिल की. 2003 में वे माध्यमिक शिक्षा में देश के टॉप-10 छात्रों में शामिल थे. इसके अलावा उन्होंने किंग सऊद यूनिवर्सिटी से कानून में ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की और अपने विभाग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

यह भी पढ़ें: Hajj 2023: भारतीय मुसलमानों पर मेहरबान हुआ सऊदी अरब, उठाया ऐतिहासिक कदम

2017 में मिली जिम्मेदारी:
उन्हें जून 2017 में उनके चचेरे भाई, क्राउन प्रिंस और आंतरिक मंत्री मोहम्मद बिन नायेफ़ बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद को सऊदी बाया प्राधिकरण द्वारा हटाने के बाद क्राउन प्रिंस नियुक्त किया गया था. अमीर मोहम्मद बिन सलमान मक्का मकर्रमा के अलावा अन्य धार्मिक जगहों के लिए रॉयल कमीशन के अध्यक्ष हैं. प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ऐतिहासिक मस्जिदों के विकास की योजना शुरू की. 

सऊदी विजन 2030:
इसके अलावा उनके अहम कामों में  सऊदी विजन 2030 का नाम लिया जाता है. इस विज़न के तहत सऊदी अरब तेल पर निर्भर रहने के बजाय अन्य आर्थिक गलियारों का विस्तार करना चाहता है. मोहम्मद बिन सलमान के इस प्रोजेक्ट और इस से संबंधित प्रोग्रामों से तेल के अलावा अन्य आमदी 6 गुना इज़ाफे के लिए 43.5 अरब डॉलर से बढ़ाकर 267 अरब डॉलर सालाना का टार्गेट हासिल करना चाहते हैं. इसी तरह तेल के अलावा अन्य सऊदी पैदावार को 16 फीसद (2016 के मुताबिक) से बढ़ाकर 2030 में 50 फीसद तक पहुंचाना चाहते हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news