Yogi Government Scheme: देश में किसानों के लिए कई स्कीमें चलाई जा रही हैं. योगी सरकार ने अब किसानों को एक और तोहफा दे दिया है. यूपी में बिना मौसम बारिश और ओलों की वजह से फसलों को काफी नुकसान हो रहा था. फसलों को हो रहे नुकसान को देखते हुए योगी सरकार ने 9 जनपद के किसानों को 23 करोड़ रुपये की राशि के मुआवजे का ऐलान किया है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने किसानों को फ्री बिजली देने का भी ऐलान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योगी सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में किसानों को ट्यूबवेल के लिए मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही फसलों के नुकसान पर मुआवजा देने की बात कही है. 


इन 9 जिलों को मिली मंजूरी


योगी सरकार के इस फैसले से राज्य के किसानों को काफी फायदा मिलेगा. राज्य सरकार की तरफ से 9 जिलों के लिए यह मंजूरी दी गई है. इसमें बांदा, बस्ती, चित्रकूट, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, सहारनपुर और शामली शामिल हैं. 


इन जिलों को मिलेंगे 2 करोड़ रुपये


योगी सरकार ने बताया है कि इन 9 जिलों को एडवांस तौर पर 23 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. इसमें बांदा के लिए 2 करोड़, बस्ती के लिए 2 करोड़, झांसी के लिए 2 करोड़ और शामली के लिए 2 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. 


चित्रकूट समेत इन जिलों को मिलेगा पैसा?


इसके अलावा चित्रकूट के लिए 1 करोड़, जालौन के लिए 5 करोड़, ललितपुर के लिए 3 करोड़, महोबा के लिए 3 करोड़, सहारनपुर के लिए 3 करोड़ रुपये की मंजूरी सरकार की तरफ दी गई है. 


फसलों को हुआ काफी नुकसान


पिछले कुछ दिन लगातार यूपी के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली है, जिसकी वजह से राज्य की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि की वजह से गेहूं, सरसों और आलू की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है.