Ahoi Ashtami Vrat Puja Katha Shubh Muhurat 2022: आज 17 अक्‍टूबर, सोमवार को माताएं अपनी संतान की स्वास्थ्य, विद्या, बुद्धि, बल और लंबी उम्र  के लिए अहोई अष्‍टमी का व्रत रखेंगी. हिंदू पंचांग के अनुसार अहोई अष्टमी का त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रखा जाता है. साथ ही इसमें पूरे दिन व्रती महिलाएं निराहार और निर्जला रहती हैं. मान्‍यता है कि इस दिन यदि पूरी श्रद्धा से अहोई माता की पूजा की जाए तो संतान को दीर्घायु और बुद्धि प्राप्त होती है. साथ ही अहोई अष्‍टमी के दिन सेई की पूजा भी की जाती है और कथा सुनी जाती है. ये त्‍योहार खासतौर पर उत्‍तर भारत में मनाया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अहोई अष्‍टमी पर बना बेहद शुभ योग 


साल 2022 में अहोई अष्‍टमी पर एक बेहद शुभ योग शिवयोग बन रहा है. धर्म और ज्‍योतिष में मनोकामना पूर्ति के लिए शिवयोग को बहुत शुभ माना गया है. इस दिन पुत्रवती महिलाओं को चाकू का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए और पूरे दिन निर्जला रहकर शाम को विधि-विधान से अहोई माता और सेई की तस्‍वीर बनाकर पूजा करनी चाहिए. इसके बाद रात को तारों को अर्ध्‍य देकर व्रत का पारण करना चाहिए. पूजा के बाद कथा जरूर पढ़नी चाहिए और आखिर में आरती करना चाहिए. 


अहोई अष्‍टमी के उपाय 


अहोई अष्‍टमी का व्रत संतान के सुखी और लंबे जीवन के लिए किया जाता है. साथ ही संतान के सुखद भविष्‍य के लिए इस दिन कुछ उपाय करना भी बहुत फलदायी माना गया है. आइए जानते हैं अहोई अष्‍टमी के उपाय- 


संतान प्राप्ति का उपाय: अहोई अष्‍टमी का व्रत संतान प्राप्ति के लिए भी किया जाता है. इसके लिए अहोई माता के साथ-साथ शिव परिवार की पूजा करें. पूजा में केवल पूरी और मीठे पुए का भोग लगाएं और फिर इस प्रसाद को गरीब बच्चों में बांटें. ऐसा करने से जल्‍द मनोकामना पूरी होगी. 


संतान के सुखी जीवन का उपाय: अहोई माता को पूजा में अन्‍य सामग्री के साथ दूध-भात और लाल फूल अर्पित करें. पूजा के बाद लाल फूल हाथ में लेकर संतान की अच्‍छी शिक्षा और करियर की प्रार्थना करें और यह फूल संतान के हाथ में देकर उसे सुरक्षित स्‍थान पर रखने के लिए कहें. साथ ही संतान को अपने हाथ से दूध-भात खिलाएं. 


संतान के जल्‍दी विवाह का उपाय: अहोई अष्‍टमी के दिन अहोई माता को गुड़ और चांदी की माला अर्पित करें. साथ ही मां पार्वती के मंत्र ' ऊँ ह्रीं उमाये नमः' का जाप करें. पूजा के बाद संतान को अपने हाथे से गुड़ खिलाएं और उसके गले में चेन पहना दें. फिर उसके सिर पर हाथ रखकर जल्‍दी विवाह का आशीर्वाद दें. आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें