Akshaya Tritiya Remedies: हिंदू धर्म में हर तिथि और पर्व का अपना महत्व है.हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. अक्षय तृतीया तिथि को अखा तीज के नाम से जाना जाता है. इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल शनिवार के दिन पड़ रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया पर 6 शुभ योगों का निर्माण हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन पूरा दिन ही अबूझ मुहूर्त होता है. इस दिन अगर आप कुछ शुभ कार्य करने की सोच रहे हैं, तो आपको बार-बार पंचांग देखने की जरूरत नहीं है. पूरा दिन स्वंय सिद्ध मुहूर्त रहेगा. इस दिन पूरे साल में कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है. कहते हैं कि अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी की पूजा को समर्पित है. इस दिन शुभ मुहूर्त में किए काम मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं.


अक्षय तृतीया 2023 शुभ मुहूर्त


हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल अक्षय तृतीया पर्व वैशाख शुक्ल की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस साल 22 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 49 मिनट से तृतीया तिथि की शुरुआत होगी और 23 अप्रैल सुबह 07 बजकर 47 मिनट तक मान्य रहेगा. बता दें कि इस साल अक्षय तृतीया की तिथि तकरीबन 24 घंटे कर रहेगी.


बनेंगे ये 6 शुभ संयोग


त्रिपुष्कर योग: सुबह 05 बजकर 49 मिनट से सुबह 07 बजकर 49 मिनट तक त्रिपुष्कर योग रहेगा.


आयुष्मान योग: इस दिन सुबह 09 बजकर 26 मिनट तक आयुष्मान योग रहने वाला है.


सौभाग्य योग: प्रात: 09:36 बजे से पूरी रात तक सौभाग्य योग शुभ फलदायी रहेगा.


रवि योग: रात 11:24 बजे से आरंभ होकर 23 अप्रैल सुबह 05:48 बजे तक रवि योग रहेगा.


सर्वार्थ सिद्धि योग: बता दें कि इस दिन रात 11 बजकर 24 मिनट से आरंभ होकर 23 अप्रैल सुबह 05 बजकर 48 मिनट तक रहेगा.


अमृत सिद्धि योग: रात 11:24 बजे से अगले दिन सुबह 05:48 बजे तक होगा.


अक्षय तृतीया पर करें ये 5 शुभ कार्य


1. इस साल अक्षय तृतीया पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं. विवाह आदि के लिए ये दिन बेहद खास रहने वाला है. इस दिन किसी भी समय अपनी सुविधा के अनुसार शादी के बंधन में बंधा जा सकता है.  


2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन अगर आप सगाई आदि करना चाहते हैं, या फिर किसी से शादी की बात पक्की करना चाहते हैं, तो वे कार्य भी किया जा सकता है.


3. अक्षय तृतीया के अवसर पर सोना या फिर अन्य आभूषण आदि खरीदे जा सकते हैं. इसके लिए इस दिन को बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं कि शोना आदि खरीदने से उसमें कई गुना वृद्धि होती है.  


4. अक्षय तृतीया को अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप कोई नई गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं, तो वे आपके लिए लकी साबित हो सकती है.  


5. अगर आप चाह रहे हैं, तो इस दिन अपने लिए नया मकान, फ्लैट या फिर प्लॉट आदि भी खरीद सकते हैं. या फिर इसकी बुकिंग कराने के लिए भी ये दिन उत्तम है.


बता दें कि इस दिन प्रॉपर्टी, आभूषण आदि की खरीददारी इसलिए की जाती है, कि उसमें जीवनभर कोई कमी न रहे. कहते हैं कि अक्षय तृतीया अक्षय पद प्रदान करती है और इस दिन धन और पुण्य की प्राप्ति होती है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)