Akshaya Tritiya 2023 Dates: हिंदू धर्म में हर तिथि का अपना महत्व है. वैशाख माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह में कई बड़े और प्रचलित पर्व मनाए जाते हैं. इनमें से एक अक्षय तृतीया पर्व है. बता दें कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया पर्व मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना का विधान है. कहते हैं कि इस दिन व्यक्ति के सौभाग्य में वृद्धि होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप कोई नया काम करने की सोच रहे हैं, तो अक्षय तृतीया का दिन इसके लिए बेहद खास दिन है. इसे अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस बार अक्षय तृतीया पर्व 22 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस दिन को लेकर मान्यता है कि अगर कोई इस दिन सोना खरीदता है, तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. लेकिन अगर आप के पास सोना खरीदने के पैसे नहीं हैं, तो इन चीजों को खरीद कर भी मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है.


अक्षय तृतीया के दिन घर ले आएं ये चीजें


- शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को कौड़ी बहुत प्रिय है. ऐसे में अगर अक्षय तृतीया के दिन आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो इस दिन मां लक्ष्मी की प्रिय चीज कौड़ी को भी घर लाया जा सकता है. इस दिन 11 कौड़ियां खरीद कर घर ले आएं और मां लक्ष्मी की पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को दक्षिणावर्ती शंख भी बेहद प्रिय है. इसे बहुत दिव्य माना गया है. मान्यता है कि घर में लाने और पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं. पौराणिक कथा में कहा गया है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी. शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना गया है. ऐसे में घर में शंख ले आएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में वास करती हैं.


- मां लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल बेहद पसंद है. इस दौरान व्यक्ति को आर्थिक समस्याएं का सामना नहीं करना पड़ता. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल खरीद लाएं.


- अक्षय तृतीया के दिन पारद शिवलिंग घर ले आएं. इस दिन विधिविधान के साथ पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी के साथ भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही घर के कुबेर देवता का भी वास होता है. ऐसे में अक्षय तृतीया पर पारद शिवलिंग घर ले आएं.  


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)