Akshaya Tritiya 2023 Remedies: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. अक्षय तृतीया के दिन शुरू से ही सोना खरीदने की परंपरा है. मान्यता है कि इस दिन सोना घर लाने से मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि इस दिन खरीदा गया सोना अक्षय रहता है. घर पर सदा के लिए मां लक्ष्मी का वास होता है. लेकिन अगर आप इस शुभ दिन सोना नहीं खरीद सकते, तो इस दिम 5 रुपये में भी अपनी किस्मत चमका सकते हैं. जानें अक्षय तृतीया के दिन किए जाने वाले इस उपाय के बारे में.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्षय तृतीया पर जौ से करें पूजा


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप इस दिन सोना नहीं खरीद सकते हैं, तो 5 रुपये के जौ खरीद लें और उससे पूजा करें. मान्यता है कि जौ को सृष्टि का सबसे पहला अन्न माना जाता है. साथ ही, जौ को भगवान विष्णु का प्रतीक माना गया है. यह एक पूर्ण फसल है. कहते हैं कि जब ब्रह्म देव ने सृष्टि की रचना की तो सबसे पहले जौ की उत्पत्ति हुई थी. इसे पूजा-पाठ और हवन में भी खास स्थान प्राप्त है.   


जौ पूजा से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी


ज्योतिषीयों की मानें तो अक्षय तृतीया के अवसर पर शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा करते समय जौ का उपयोग किया जाता है. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. व्यक्ति धन-धान्य से भरा रहता है. जौ को भगवान विष्णु का प्रतीक माना गया है. ऐसे में जीवन में धन, संपत्ति, सुख और समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस दिन की गई पूजा का फल अक्षय रहेगा.  


इतना ही नहीं, इस दिन पूजा के समय श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र की पूजा भी की जाती है. इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि इस दिन माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप विशेष फल प्रदान करता है. मां लक्ष्मी के महामंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः का जाप करें.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)