Aries Zodiac: मेष राशि, ज्योतिष शास्त्र में राशि चक्र की पहली राशि है, जिसे अंग्रेजी में 'Aries' कहा जाता है. इस राशि वाले लोग निडर, आशावादी और लीडरशिप प्रवृत्ति वाले होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के तत्व अग्नि है. अग्नि तत्व होने के वजह से इस राशि के लोग उर्जावान होते हैं, लेकिन उन्हें अपने क्रोध और जिद्दी स्वभाव पर नियंत्रण रखने की जरूरत होती है. इनकी अनुकूलता कुंभ, सिंह और धनु राशि के व्यक्तियों के साथ सहजता से मेल खाते हैं, जबकि कुछ अन्य जैसे- कर्क, मकर, वृश्चिक और मीन राशि वालों के साथ उनका संबंध अच्छा नहीं होता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सकारात्मक पहलू
मेष राशि के जातक आमतौर पर उत्साही, साहसी और चंचल और हंसते रहने वाले प्रवृत्ति के होते हैं. इस राशि के व्यक्ति अपनी भावनाओं और विचारों को स्पष्टता से प्रकट करने की क्षमता रखते हैं. यह लोग अक्सर उन मुद्दों पर भी बोलते हैं जिन्हें दूसरे छुपा लेते हैं या उस पर बोलने की क्षमता नहीं रखते हैं. मेष राशि वाले व्यक्तियों में प्राकृतिक रूप से नेतृत्व करने की क्षमता होती है, उन्हें अपनी बात मानवाना भी आसानी से आता है. वे जीवन में खुश रहते हैं और दूसरों को भी खुश रखने वाले होते हैं. और वे अन्य लोगों से अधिक समझदारी और स्नेह से पेश आते हैं. ज्योतिषीय दृष्टिकोण से देखें, तो सूर्य इस राशि में मजबूत होता है और गुरु के साथ योग होने पर वे अधिक प्रगति करते हैं. 


नकारात्मक पहलू
हालांकि, मेष राशि वालों में कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं. उनकी साहसी प्रकृति के बावजूद, वे कभी-कभी जिद्दी और क्रोधित होते है. इसके परिणामस्वरूप, वे अक्सर अन्य लोगों के साथ विवाद में पड़ जाते हैं. इस राशि के लोगों को क्रोध पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा, वे कई बार कार्य को बीच में अधूरे ही छोड़ देते हैं, इसका सीधा प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है. जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)