Aak Ke Totke: आक के पेड़ को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ और पवित्र माना गया है. आक के फूल भगवान शिव को बेहद प्रिय हैं. उन्‍हें आक के फूल चढ़ाना बहुत शुभ होता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी आक के पेड़, फूल और जड़ को टोटके-उपायों के लिए बहुत अहम माना गया है. आक के कुछ उपाय और टोटके आर्थिक तंगी, बीमारियों, कलह, कर्ज आदि से निजात पाने में बहुत कारगर हैं. आक के ये उपाय शनिदेव की भी कृपा दिलाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आक की जड़ में बनते हैं श्‍वेतार्क गणपति 


कहा जाता है कि सफेद आक की जड़ में श्वेतार्क गणपति की प्रतिकृति निर्मित होती है. हालांकि आक के पौधे की जड़ में गणपति की प्रतिकृति बनने में कई साल लग जाते हैं. घर में ऐसे श्‍वेतार्क गणपति की स्‍थापना करने और उसकी रोजाना पूरा करने से अपार सुख-समृद्धि मिलती है. बेशुमार धन-दौलत, सफलता, मान-सम्‍मान मिलता है. 


आक के उपाय 


- यदि घर में आर्थिक तंगी बनी रहती है या आय में रुकावट आती है तो अपने घर के मुख्य दरवाजे पर आक की जड़ को काले कपड़े में बांधकर लटका दें. घर में धन की आवक बढ़ जाएगी. 


- घर के किसी सदस्‍य या बच्‍चे को कोई बीमारी सता रही हो या बिना कारण बार-बार तबियत खराब होती हो तो रवि पुष्य या गुरु पुष्य योग में आक के 11 फूलों की माला बना लें और बीमार को पहना दें. जल्‍द स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होगा. 


- यदि घर में अक्‍सर लड़ाई-झगड़ा होता हो, कलह रहती हो तो रवि पुष्य नक्षत्र में लाल कपड़े में आक की जड़ को लपेटकर घर में कहीं पवित्र स्‍थान पर रख लें. इससे घर में सकारात्‍मकता रहेगी. घर में सुख-शांति और समृद्धि बढ़ेगी. 


पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 


ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों ऐपर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)